i exclusive

ब्रेसलेट, चेन, नेकलेस आदि पर भी प्रतिबन्ध

स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन ने परीक्षाओं के लिये कड़े कर दिये हैं नियम

तीन साल के लिये बैन संभव, परीक्षा कक्ष में हंगामे पर होगी एफआईआर

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: अगर आप स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) की परीक्षा देने की तैयारी में हैं तो थोड़ा अलर्ट हो जायें। परीक्षा हाल में आप क्या पहन कर जा रहे हैं और इससे आपको क्या पनिशमेंट मिल सकता है? यह सोचना और अच्छी तरह से समझ लेना आपके लिये जरूरी है। यह नियम एसएससी ने कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा 2017 टीयर वन से ही लागू किया है।

सीजीएल से ही कर दिया लागू

एसएससी ने परीक्षा हाल में रिंग, ब्रेसलेट, कान के झुमके, चेन, नेकलेस, हेयर पिन, हेयर बैंड, नाक की नथनी आदि पहनकर आने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। किसी भी प्रकार के मेटल का सामान न पहनकर आने की सख्त हिदायद दी गई है। परीक्षार्थियों से कहा गया है कि वे ओपन फुटवियर ही पहनकर आयें। आदेश की अवहेलना करने वाले किसी भी महिला या पुरूष परीक्षार्थी को तीन साल के लिये डिबार भी किया जा सकता है। ये नियम 05 अगस्त से शुरू हुये सीजीएल टीयर वन एग्जाम से ही लागू होंगे। इन्हें आगे की परीक्षाओं में भी कंाटीन्यू किया जायेगा।

ताकि बच सकें फर्जीवाड़े से

सीजीएल की ऑनलाइन परीक्षा 23 अगस्त तक होनी है। इसके अलावा परीक्षा हाल में बैग, मोबाइल, वॉच, बुक, पेन, पेपर चिट, मैगजीन, ब्लूटुथ डिवाइस, कैमरा, कैलकुलेटर आदि भी पहले की तरह न लाने को कहा गया है। एसएससी ने परीक्षा हाल में इंट्री के नियम इसलिये भी सख्त किये हैं। जिससे परीक्षा के दौरान किसी भी तरह के फर्जीवाड़े से बचा जा सके। यदि परीक्षा हाल में किसी तरह का हंगामा किया जाता है तो एसएससी दोबारा परीक्षा का आयोजन नहीं करेगा और ऐसे परीक्षार्थियों के खिलाफ सख्त विधिक कार्रवाई की जायेगी।

एसएससी की परीक्षा देने वालों को परीक्षा से जुड़े निर्देश को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिये। आदेश न मानने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी हो सकती है। परीक्षा हाल में सुझाये गये प्रतिबन्ध हर हाल में लागू होंगे।

-राहुल सचान,

डायरेक्टर, एसएससी मध्य क्षेत्र