- आरटीआई के जरिए देख सकेंगे एंट्रेंस की कॉपियां

- जल्द ही एडमिशन कमेटी प्रस्ताव तैयार कर वीसी को भेजेगी

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी के नये सेशन में सभी कोर्सेज के एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के जरिये होंगे। इसके अलावा यूनिवर्सिटी में करीब डेढ़ दशक के बाद पीजी कोर्सेज में भी एंट्रेंस एग्जाम के जरिये एडमिशन होंगे। वहीं यूजी में लगातार दूसरे साल एंट्रेंस एग्जाम के जरिए एडमिशन होंगे। उधर, यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम देने वाले स्टडेंट्स को बड़ी राहत देने जा रही है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस बार स्टूडेंट्स को उनकी डिमांड पर एंट्रेंस एग्जाम की कॉपियां दिखाने का फैसला लिया है। इसके लिए जल्द ही एडमिशन कमेटी एक प्रस्ताव तैयार कर वीसी को भेजेगी।

आरटीआई के तहत प्रस्ताव लाने की तैयारी

यूनिवर्सिटी प्रशासन एंट्रेंस एग्जाम में पारदर्शिता लाने के लिए इसकी शुरूआत करेगी। इसके तहत एंट्रेंस एग्जाम की कॉपियों को भी आरटीआई के तहत लाया जा सकता है। यूनिवर्सिटी एग्जाम कॉपियों को दिखाने के लिए जो फीस आरटीआई के तहत लेती है वहीं फीस एंट्रेंस एग्जाम की कॉपियां दिखाने के लिए ली लेगी। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी ऑनलाइन मोड में कॉपियां डिस्पेल करने की तैयारी कर रही है। हालांकि इस प्रस्ताव को यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। एसपी सिंह की मंजूरी मिलने के बाद ही लागू किया जाएगा।

आपत्तियों को दूर करने के लिए कवायद

यूनिवर्सिटी के सूत्रों के अनुसार, यह कदम एडमिशन कमेटी ने केवल एंट्रेंस एग्जाम में आने वाली आपत्तियों को दूर करने के लिए उठाया है। ताकि अगर कोई स्टूडेंट्स किसी तरह की कोई आपत्ति कॉपियों के मूल्यांकन या फिर पूछे गए सवाल के जवाब पर उठाता है तो उसे आरटीआई के माध्यम से कॉपियां दिखायी जा सकें। जिससे वह अपनी आपत्तियों को दूर कर सके। आमतौर पर स्टूडेंट्स ऐसे मामले में कोर्ट की शरण में चले जाते हैं। जिसके बाद पूरी एडमिशन प्रक्रिया ही प्रभावित होती है।