- कमरा नंबर 201 में डीआर एग्जाम ने किया सॉल्यूशन

- प्रभारी रजिस्ट्रार कुर्सी से गायब, खोजते रहे स्टूडेंट्स

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी में एग्जाम फॉर्म में होने वाली गड़बड़ी को सही कराने को लेकर लाइन लगी पड़ी है। जिसके लिए डीआर एग्जाम और प्रभारी रजिस्ट्रार को लगाया हुआ है। जहां कमरे में डीआर एग्जाम तो नजर आ रहे हैं, लेकिन प्रभारी रजिस्ट्रार का कुछ अता-पता नहीं रहता। ऐसे में स्टूडेंट्स चक्कर काटकर प्रो वीसी के पास पहुंच जाते हैं। इस संबंध में प्रो वीसी भी कुछ कहने से बचते रहते हैं। गुरुवार को भी कुछ ऐसा ही सीन रहा। डीआर एग्जाम तो बैठे दिखे मगर प्रभारी रजिस्ट्रार गायब हो गए। जिनको खोजने के लिए कर्मचारियों को भेजा गया। जिनके बारे में पता चला कि वे ब्रजघाट पहुंच गए।

यह है सीन

यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में होने वाले रेगुलर और प्राइवेट एग्जाम की लिस्ट जारी कर दी गई है। बीस से एग्जाम शुरू हैं, लेकिन अभी तक भी रेगुलर और प्राइवेट के एग्जाम फॉर्म में गड़बड़ी ठीक हो रही है। इसके लिए स्टूडेंट्स को निर्देश दिए गए हैं कि वे कमरा नंबर ख्0क् में जाकर अपने फॉर्म में गड़बड़ी ठीक करा सकते हैं। जहां प्रभारी रजिस्ट्रार प्रभाष द्विवेदी और डीआर एग्जाम बीपी कौशल के साथ कंपनी के कर्मचारी को बैठाया गया है। जहां सुबह से ही स्टूडेंट्स की भीड़ लगी रही।

कैसे होगा काम

कमरा नंबर ख्0क् में स्टूडेंट्स की भीड़ को संभालने के लिए दो होमगार्ड की ड्यूटी भी लगाई गई है। जहां स्टूडेंट्स से उनकी एप्लीकेशन लेकर उनको अंदर बुलाया जा रहा है। इसके बाद उनकी समस्या को डीआर एग्जाम के सामने रखा जा रहा है। जो इसके लिए कंपनी के कर्मचारी को साथ के साथ ही सही करने के लिए एप्लीकेशन दे रहे हैं। वहीं कई कामों के लिए प्रभारी रजिस्ट्रार प्रभाष द्विवेदी की जरूरत पड़ रही है। इनको अपनी कुर्सी पर बैठने के लिए वीसी ने भी निर्देशित किया, लेकिन ये कुछ देर इस कुर्सी पर बैठे और फिर चले गए।

कहां चले जाते हैं रजिस्ट्रार

कई एप्लीकेशन को आगे बढ़ाने के लिए प्रभारी रजिस्ट्रार प्रभाष द्विवेदी को पूछा गया। बहुत सारे पीडि़त लोग कार्यवाहक वीसी एचएस सिंह के पास पहुंचे। जहां वे एप्लीकेशन को मार्क करके प्रभारी रजिस्ट्रार के पास भेजने लगे। तभी पता चला कि वे तो अपनी सीट पर है ही नहीं। इसके बाद उनको तलाशने के लिए कर्मचारी को भेजा गया। लेकन उनका कुछ पता नहीं चला। काफी देर बाद जानकारी मिली कि वे तो ब्रजघाट पहुंच गए हैं। इस पर प्रो वीसी ने मामले में इनको फिर से निर्देशित करने के लिए लेटर लिखा। साथ ही इस मामले में वीसी के द्वारा कुछ करने की बात कही।

यह रही समस्याएं

काफी संख्या में ऐसे स्टूडेंट्स पहुंच रहे हैं जिनकी फीस कट गई और फॉर्म पूरी तरह नहीं भरे गए। ऐसे स्टूडेंट्स को दुबारा एफओ सीसीएसयू के नाम ड्राफ्ट बनवाने के बाद जमा करने को कहा गया। साथ ही कटी फीस को वापसी के लिए समय दिया गया। कुछ ऐसे स्टूडेंट्स भी रहे जिनके फॉर्म अधूरे भरे गए उनको पूरा कर जल्द पूरा करने के लिए निर्देश दिए गए। प्रो वीसी के अनुसार इस बार स्टूडेंट्स की संख्या पिछली बार से काफी अधिक हो गई है। जहां पिछली बार ब् लाख म्भ् हजार स्टूडेंट्स थे, वहीं इस बार यह संख्या बढ़कर पांच लाख 7क् हजार हो गई है।

वर्जन

रजिस्ट्रार के लिए कमरा तैयार किया गया। लेकिन वे इसके बाद भी नहीं बैठते इसमें कुछ नहीं किया जा सकता। जबकि उनको वीसी ने पहले भी निर्देश दिए हैं कि वे अपने ऑफिस में बैठें। उनको अपने ऑफिस में बैठने के लिए कहा जाएगा। ताकि लोगों के काम हो सकें।

- एचएस सिंह, कार्यवाहक वीसी और प्रो वीसी, सीसीएसयू मेरठ