CHAIBASA : टाटा कॉलेज में स्पोकेन ट्यूटोरिल प्रोजेक्ट के तहत फ्री ऑनलाइन वर्कशॉप का शुारंा किया गया। पहली बार कोल्हान विश्वविद्यालय में यह प्रोजेक्ट आईआईटी मुंबई के साथ मिलकर छात्र हित में चलाया जा रहा है, जिसमें आईआईटी मुंबई की टेक्निकल टीम इंटरनेट के जरिए सॉटवेयर डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दे रही है। यह ट्रेनिंग टाटा कॉलेज में अध्यनरत बीएससी सेकेंड इयर के क्0 स्टूडेंट्स को वोकेशनल कोर्स के रूप में दिया जा रहा है। स्पोकेन ट्यूटोरिल प्रोजेक्ट कोल्हान यूनिवर्सिटी के चीफ को-आर्डिनेटर डा.संजय अग्रवाल ने बताया कि ट्रेनर के रूप में नोडल ऑफिसर आकांक्षा सोय ट्रेनिंग दे रही हैं। कोल्हान यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रोफेसर आरपीपी सिंह, प्रतिकुलपति डॉ। शुक्ला महंती, टाटा कॉलेज की प्रिंसिपल कस्तुरी बोयपाई ने प्रोजेक्ट की सक्सेस के लिए सफलता की कामना की है।

------------

वोटर्स को अवेयर किया

भारत सरकार की क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर जमशेदपुर एवं चाईबासा इकाई के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को टोंटो लॉक स्थित कोंदवा ग्राम में एक सफल जनसभा का आयोजन किया गया। इसमें इकाई प्रारी राम नारायण साहू ने कहा कि ख् दिसंबर को वोटिंग है। इसमें जो भी वोटर क्8 वर्ष या उससे अधिक है घर से जरूर निकले और वोट करें। चूंकि वोटिंग लोकतांत्रिक व्यवस्था में हर राइट से ऊपर है। वोट आपका राइट है। इसका प्रयोग जरूर करें। इससे देश को नई दिशा मिलेगी। सा में ग्राम के पूर्व मुंडा शशिाूषण हेस्सा, एएनएम कुनी पुरती, सुनीता बारी, गुरवारी बोयपाई आदि उपस्थित थे

--------

विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वाधान में ख्म् नवंबर को लॉ डे के मौके पर डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्राधिकार का मुय उद्देश्य सबके लिए न्याय सुला कराना है। उन्होंने बताया कि सोसायटी के सुला संचालन के लिए कानून का पालन आवश्यक है। प्राधिकार का उद्देश्य यह है कि समाज के गरीब एवं पिछड़े तबके के लोगों को न्याय मिले। उन्होंने लोगों से रिक्वेस्ट की कि न्याय से वंचित लोगों को सुला न्याय दिलाने हेतु प्राधिकार की हेल्प ले सकते हैं। इस अवसर पर कुटुब न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश चंद्रशेार पांडेय ने बताया कि हमारे देश का कानून किसी पर्सन को रिलीजन, कास्ट और सप्रदाय पर जोर न देकर इक्वलिटी प्रदान करती है।

इस अवसर पर बार के एडवोकेट सेतुधर बेहरा ने ाी कानून के विािन्न विन्दुओं पर प्रकाश डाला। उक्त अवसर पर डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष निरंजन प्रसाद साव ने मंच का संचालन किया तथा धन्यवाद ज्ञापन करते हुए बार के सेक्रेटरी रामेश्वर प्रसाद ने कहा कि न्याय वैसे लोगों तक पहुंचना चाहिए जो सोसायटी की लास्ट लाईन में हैं। कानून को सुरक्षित व संरक्षित राने की जिमेदारी हम लोगों पर है। आगामी ख्9 नवंबर को व्यवहार परिसर में नियमित लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी प्राधिकार के सेक्रेटरी संजय कुमार ने दी है।