पहले से ज्यादा लेट हो रही स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट

पहले जांच रिपोर्ट 5 से 7 दिन में मिल जाती थी

अब जांच रिपोर्ट मिलने में लग रहे 12 से 15 दिन

DEHRADUN : स्वाइन फ्लू की जांच रिपोर्ट आने में अब पहले से ज्यादा समय लग रहा है। शुरुआती दौर में भ् से 7 दिन में स्वाइन फ्लू की जांच रिपोर्ट अस्पतालों को मिल रही थी, लेकिन अब क्ख् से क्भ् दिन तक का समय लग रहा है। इससे अस्पतालों के साथ ही मरीजों के परिजनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

एनसीडीसी पर बढ़ा दबाव

श्री महंत इंद्रेश को छोड़कर दून के सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती स्वाइन फ्लू संभावित मरीजों का सैंपल जांच के लिए दिल्ली स्थित एनसीडीसी भेजा जाता है। सूत्रों के अनुसार इस एनसीडीसी की लैब पर पूरे उत्तर भारतीय राज्यों का दबाव होता है। इस मौसम में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही एनसीडीसी में भेजे जाने वाले सैंपल की संख्या में बढ़ोतरी हो गई है। ऐसे में रिपोर्ट आने में अधिक समय लग रहा है।

परिजनों की फजीहत

जांच रिपोर्ट समय पर न मिलने से एक ओर जहां डॉक्टर मरीज का इलाज शुरू नहीं कर पाते, वहीं दूसरी ओर मरीजों के परिजनों को भी बार-बार अस्पताल की लैब का चक्कर काटना पड़ता है।

मौत के बाद आ रही रिपोर्ट

दून में अब तक स्वाइन फ्लू के क्ख् मरीजों की मौत हो चुकी है और इनमें से ज्यादातर की जांच रिपोर्ट उनकी मौत हो जाने के बाद ही अस्पताल को मिल पाई है। इसके अलावा कई मरीज ऐसे हैं, जिनकी जांच रिपोर्ट अस्पताल को तब मिली, जब वे ठीक होकर घर चले गये।

श्री महंत इंदरेश में है व्यवस्था

दून में श्री महंत इंदरेश अस्पताल के अलावा कहीं भी स्वाइन फ्लू की जांच करने की व्यवस्था नहीं है। अब तक म्7 मरीजों को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से क्0 मरीजों की पुष्टि श्रीमहंत इंदरेश अस्पताल की लैब से हुई है, जबकि बाकी भ्7 सैंपल दिल्ली से जांच करवाये गये हैं।

दो दिन से नहीं मिली कोई रिपोर्ट

दून से एनसीडीसी भेजे गये सैंपल में से भ्0 से ज्यादा सैंपल की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। पिछले दो दिन से कोई भी नई रिपोर्ट नहीं मिल पाई है। इस बीच दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्वाइन फ्लू की जांच की व्यवस्था करने के मामले में भी कोई प्रगति नहीं हो पाई है।