- 16 और मरीजों में हुई स्वाइन फ्लू की पुष्टि

- इस महीने अब तक पहुंचे 36 मरीज, जुलाई में आए थे 35 मरीज

DEHRADUN : दून में स्वाइन फ्लू अब और तेजी से फैल रहा है। पिछले तीन दिनों में क्म् मरीजों की पुष्टि हुई है। इस महीने अब तक फ्म् मरीज स्वाइन फ्लू की चपेट में आ चुके हैं। पिछले महीने कुल फ्भ् लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी। फ् दिन पहले जारी रिपोर्ट के मुताबिक दून में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या 7भ् थी, जो अब बढ़कर 87 हो गई है।

मृतकों की संख्या भी बढ़ी

इस सीजन में अब तक स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर क्भ् हो गई है, जिन क्म् मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है, उनमें से बंजारन डोईवाला निवासी 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला की मौत बीते क्म् अगस्त को हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट में हो गई थी। महिला को संदिग्ध स्वाइन फ्लू मरीज के रूप में अस्पताल में भर्ती किया गया था और सैंपल जांच के लिए भेजा गया था।

दून में हालात ज्यादा खराब

स्वाइन फ्लू का असर सबसे ज्यादा देहरादून में है। अभी तक कुल मरीजों और मृतकों में सबसे ज्यादा संख्या देहरादून के लोगों की है। जिन क्भ् लोगों की स्वाइन फ्लू से मौत हुई है, उनमें क्0 देहरादून के हैं। इसके अलावा दो मरीज पौड़ी के, एक उत्तरकाशी का, एक हरिद्वार का और एक यूपी का शामिल हैं। अब तक जिन 87 मरीजों को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है, उनमें 77 की जांच एनसीडीसी से करवाई गई, जबकि क्0 की जांच श्री महंत इंदरेश अस्पताल में हुई। इनमें भ्फ् मरीज देहरादून के हैं।

ख्क् मरीज अस्पतालों में

फिलहाल स्वाइन फ्लू कन्फर्म ख्क् मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं, जबकि भ्क् मरीज इलाज करवाकर अपने घर लौट चुके हैं। हिमालयन अस्पताल में 8, दून अस्पताल में फ्, सिनर्जी अस्पताल में भ्, वैश्य अस्पताल में फ् और कैलाश अस्पताल में ख् मरीज भर्ती हैं।

अब तक की स्थिति

महीना सैंपल पॉजिटिव मौत

जनवरी फ् 0 0

फरवरी म् ख् 0

मार्च क्ब् फ् क्

अप्रैल 9 ख् क्

मई क्0 फ् 0

जून क्ब् म् 0

जुलाई म्क् फ्भ् 9

अगस्त 9म् फ्म् ब्