-लखनऊ भेजे गए सेंपल आए पॉजिटिव, डॉक्टर को भी हुआ स्वाइन फ्लू

-जिले में अलर्ट जारी, रैपिड रिस्पांस टीम बनाई

BAREILLY .बरेली में स्वाइन फ्लू अब अपने पैर पसारना शुरू कर दिया है। डिस्ट्रिक्ट में 7 मरीजों में स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है। 5 केसेस की रिपोर्ट थर्सडे और 2 की रिपोर्ट फ्राइडे को आयी है। इसमें शहर के डॉक्टर का भी नाम है। 7 मरीजों के सैंपल पॉजिटिव आने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट में हड़कंप मच गया है। जिला प्रशासन ने इसकी रोकथाम के लिए कई जरूरी कदम उठाए हैं। स्वाइन फ्लू के लिए रैपिड रिस्पांस टीम को बनाया गया है। जो सूचना मिलने पर मौके पर जाकर मरीज के सेंपल लेने के साथ जरूरी दवा भी देगी।

दो नए मामले आए सामने

डिस्ट्रिक्ट में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। थर्सडे को पांच मरीजों की पुष्टि हुई, जो फ्राइडे को बढ़कर सात हो गई है। लखनऊ लैब में टेस्ट के लिए अभी तक 10 नमूनों को भेजा गया था। जिन मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है उनमें सोनाली, नैना मरियम, दीपिका एडवर्ड, रजनीश मधोक, अरहान, राम सिंह और विनोद पागरानी में स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। विनोद पागरानी डॉक्टर हैं।

ऐसे फैलता है स्वाइन फ्लू

स्वाइन फ्लू एक संक्रामक रोग है जो इससे ग्रस्त रोगी के संपर्क में आने पर दूसरे व्यक्ति को भी ये रोग अपनी चपेट में लेता है। गले मिलने, हाथ मिलाने, छींकने, खांसने के दौरान दूसरे व्यक्ति को ये रोग हो जाता है।

ऐसे करें बचाव

स्वाइन फ्लू से बचने के लिए लोगों को इससे ग्रस्त व्यक्ति या लक्षण दिखाई देने पर ऐसे व्यक्ति से न मिलें, गले न मिलें, हाथ न मिलाएं, खांसते और छींकते वक्त रूमाल को मुंह पर रखें। खाना खाने और हाथ मिलाने से पहले धोएं।

ये हैं लक्षण

बुखार, थकान, भूख न लगना, शरीर में दर्द, सिर दर्द, बॉडी में कपकपी, रात में ठंड लगना, सांस लेने में तकलीफ होना, बलगम बनना, बलगम में खून आना।

मुख्य सचिव ने भ्ोजा आदेश

सूबे में तेजी से बढ़ रहे संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए मुख्य सचिव ने सभी डीएम को आदेश जारी कर सफाई अभियान चलाने का आदेश दिया है। इसके तहत जिले स्तर पर व्यापक सफाई अभियान चलाया जाएगा। गांवों, चोक नालियों और कूड़ा घरों में जल्द उठवाया जाएगा। ये अभियान 17 अगस्त से 25 अगस्त तक चलाया जाएगा।

चलाया जाएगा स्वच्छता पखवाड़ा

स्वाइन फ्लू के बढ़ते प्रकोप की रोकथाम के लिए शासन ने बेसिक स्कूलों में भी बच्चों को साफ सफाई के बारे में मैसेज देने और स्वच्छता पखवाड़ा चलाए जाने का आदेश जारी किया है। इस अभियान में स्कूलों में आने वाले सभी बच्चों सफाई रखने और खाने पहले और शौच के बाद अच्छे से हाथ धोने के तरीकों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

डेंगू से बचाव को दिए निर्देश

संक्रामक रोगों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शासन ने डेंगू से बचाव के लिए जरूरी निर्देश जारी कर दिए है। डिस्ट्रिक्ट लेवल पर ऐसे सभी स्थानों पर पानी की टंकियों की सफाई कराने के साथ उनके ढक्कनों को ठीक से बंद कराया जाएगा। पाइप लाइनों की मरम्मत कराई जाए। कूड़ा घरों के पास आबादी होने पर स्वास्थ्य विभाग से बात कर फागिंग कराई जाए। नालों की सफाई के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। निर्माणाधीन भवनों के पास डेंगू मच्छर पाये जाने की स्थिति में नगर निगम की टीम के साथ उसको समाप्त कराया जाएगा।

तालाबों में छोड़ी जाएंगी गम्बूसिया मछली

संक्रामक रोगों की रोकथाम के क्रम में शासन ने जापानी इंसेफेलाइटिस को पनपने से पहले ही इसकी तैयारी कर ली है। शासन ने सभी जिलों में तालाबों की स्थिति और उनमें पानी की स्थिति के बारे में रिपोर्ट मांगी है। डिस्ट्रिक्ट लेवल पर ब्लॉकों में तालाबों में गम्बूसिया मछली को छोड़ा जाएगा। जो इस रोग को फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा को खा जाती है।

स्वाइन फ्लू के मरीजों को जरूरी दवा दी गई है। सैटरडे को और सेंपल जांच के लिए लखनऊ भेजे जाने हैं। फिलहाल प्राथमिक उपचार शुरू कर दिया गया है। डॉ। अशोक कुमार, जिला सर्विलांस अधिकारी