-शहर में फैल रहा रोग, 4 नए केस मिले, एक की मौत

मेरठ। स्वाइन फ्लू का वायरस शहर में तेजी से फैल रहा है। शुक्रवार को स्वाइन फ्लू के 4 नए मरीज मिले, जबकि एक मरीज की मौत हो गई है। स्वाइन फ्लू की चपेट में सरधना के भाजपा विधायक संगीत सोम भी आ गए हैं, जिनका नई दिल्ली के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। इधर, मेडिकल कॉलेज की लैब में अब तक 36 सैंपल जांच के लिए भेजे गए। जिसमें अब तक 23 पॉजिटिव और 13 निगेटिव केस मिले है। इनमें 6 सैंपल मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों के हैं, जिसमें से 4 पॉजिटिव पाए गए हैं।

कई केस आ चुके सामने

सीएमओ डॉ। राजकुमार ने बताया कि शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबॉयोलॉजी लैब में जांच के लिए भेजे गए 5 सैंपल में से चार में स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आया है। जबकि जांच से पहले ही एक मरीज की मौत हो गई थी। हेल्थ विभाग ने दो और सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। इनकी रिपोर्ट शनिवार को आएगी। अब तक स्वाइन फ्लू के 28 केस सामने आ चुके हैं।

----------

मंगाया दवाओं का स्टॉक

स्वाइन फ्लू के बढ़ते हुए केस को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू की दवाओं के स्टॉक के लिए इंडेंट तैयार किया है। सीएमओ डॉ। राजकुमार ने बताया कि विभाग ने हालातों को देखते हुए 500 टैबलेट मेडिकल कॉलेज को दी है़ जबकि सोमवार तक नया स्टॉक मंगा लिया जाएगा।

----------

वीडियो से करेंगे जागरूक

लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और जिला मलेरिया विभाग अब शहरवासियों को सोशल मीडिया पर वीडियो क्लिप भेजने की तैयारी कर रहा है। इसके माध्यम से लोगों को डेंगू- चिकनगुनिया से बचाव, इलाज, सहित कई जानकारियां दी गई है। इसके लिए विभाग ने स्कूलों से कांटेक्ट नंबर अरेंज करने शुरु कर दिए हैं। चार क्लिपिंग में बीमारियों से संबंधित मिथक और तथ्य, बीमारी के इलाज, सावधानियां, बरसात में घर के आसपास क्या सावधानी बरतें, के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। इसके अलावा डेंगू बीमारी, इसके कारक एडीज मच्छर व लार्वा की पहचान, इनके पनपने के ठिकाने आदि की जानकारी भी बताई गई है।