- किसी को मिली घंटी तो कोई रेल का इंजन लेकर हुआ खुश

- कमल के फूल को लेकर काफी विरोध हुआ

- दो प्रत्याशियों के बीच लॉटरी से डिसाइड हुआ सिंबल

Meerut : कैंट बोर्ड के चुनाव की असली गर्माहट सिंबल आवंटन में देखने को मिली। जहां एक सिंबल को लेकर को प्रत्याशियों में जद्दोजहद देखी गई। वहीं कमल के फूल को लेकर काफी विरोध हुआ। सिंबल आवंटन के बाद शाम को प्रत्याशियों ने अपने-अपने वार्डो में सिंबल के साथ चुनाव प्रचार तेज कर दिया है।

9ख् प्रत्याशी, फ्क् सिंबल

शनिवार को फाइनल प्रत्याशियों को सिंबल अलॉट किए गए। कुल 9ख् प्रत्याशियों को फ्क् सिंबल आवंटित किए गए, जिनमें से कमल का फूल भाजपा ने जारी कर अपने प्रत्याशियों को सिंबल पर चुनाव लड़ने की इजाजत दी। इसके अलावा किसी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय पार्टी ने अपने सिंबल नहीं दिए।

उगता सूरज और घंटी पर रहा जोर

अगर बात बाकी सिंबल की करें तो कमल के फूल के बाद सभी आठों वार्ड के आठ प्रत्याशियों ने उगता सूरज को प्रिफरेंस देकर अपने को कमल के फूल के बराबर लाकर खड़ा कर दिया। वहीं घंटी ने भी अपनी ताकत दिखाई। सात प्रत्याशियों ने घंटी का चुनाव कर अपने जीत की घंटी सुनाने की चेतावनी दे डाली। वृक्ष को म् प्रत्याशियों ने अपना चुनाव चिह्न बनाया। गुब्बारा, सिलाई मशीन और रेल के इंजन को भ्-भ् प्रत्याशियों ने पसंद किया। सीढ़ी, हवाई जहाज, कार और कुर्सी को चार-चार प्रत्याशियों के चुनाव चिह्न बने। साइकिल, टोपी और ट्रैक्टर को तीन-तीन प्रत्याशियों ने पसंद किया। जग और ट्रक दो प्रत्याशियों को मिले। वहीं पंखा, मोटर बस, धूप का चश्मा, थर्मस, ऑटो रिक्शा, नाव, बल्ब, घड़ा, सेब, ढोलक, टॉर्च, मेज, स्टूल को सिर्फ एक-एक प्रत्याशियों ने ही पसंद किया था।

कमल के फूल पर हुई रार

वहीं जब कमल के फूल को भाजपा के प्रत्याशियों को आवंटित किया जा रहा था तो भाजपा बागी प्रत्याशियों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। बागी प्रत्याशियों ने कहा कि मेरठ में डिसाइड हो चुका था कि यहां सिंबल पर चुनाव नहीं होंगे तो राष्ट्रीय पार्टी का सिंबल क्यों आवंटित किया जा रहा है। जिस पर काफी देर हंगामा होता रहा। जब रिटर्निग ऑफिसर ने बताया कि भाजपा प्रदेश हाईकमान का लेटर उनके पास आ चुका है। सिंबल देने की बात हो चुकी है। उसके बाद बागी भाजपाई शांत हुए।

उगता सूरज पर रार

सिंबल आवंटन में उगता सूरज को लेकर वार्ड-भ् के दो प्रत्याशियों में रार हो गई। प्रत्याशी रणजीत जैन और मोहित कुमार दोनों ही उगता सूरज सिंबल लेने को अड़ गए। दोनों के बीच रिटर्निग ऑफिसर लॉटरी के माध्यम से फैसला किया। मोहित कुमार के हिस्से में उगता सूरज हिस्से में आया। सिंबल मिलते ही सभी प्रत्याशियों ने सिंबल के साथ प्रचार करना भी शुरू कर दिया है।

सभी को सिंबल उनकी मर्जी और खुशी के मिले हैं। सिर्फ एक वार्ड के दो प्रत्याशियों को एक सिंबल चाहिए था। तो उनके बीच लॉटरी करा दी गई।

- एसपी राय, रिटर्निग ऑफिसर