हिदायत: दरबार साहिब की मर्यादा का रखें ख्याल

Mon 17-Jul-2017 07:40:46

PATNA CITY : तख्तश्री हरिमंदिर जी प्रबंधक कमेटी के पांच साल पूरा हुए टर्म पर चुनाव कराने पर चर्चा तो नहीं हुई, मगर ढाई साल पर पोस्टहोल्डरों के होने वाले चुनाव को फ् सितंबर को कराने पर सहमति बन गई। वहीं कमेटी के हर स्टाफ के वेतन में 800 रु। की बढ़ोतरी क् अप्रैल से होगी। यह निर्णय तख्तश्री कमेटी की संडे को हुई मीटिंग में लिया गया.

- कमेटी नहीं, पदधारियों का चुनाव

अध्यक्ष अवतार सिंह मक्कड़ की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में महासचिव के द्वारा जत्थेदार को हाजिरी बनाने और बाहर जाने के पूर्व आफिस को सूचित करने के आदेश और उसे तीन अन्य पोस्टहोल्डरों द्वारा निरस्त किए जाने का मामले को पाइप लाइन में डाल दिया गया। साथ ही तख्तश्री पटना साहिब और दरबार साहिब की मर्यादा को बहाल रखने और अच्छे प्रबंध का निर्णय लिया गया। यह पांच प्यारे और ग्रंथियों पर निर्भर है। ऐसा नहीं होने आफिस और पोस्टहोल्डर एक्शन लेंगे।

- यादगार होगा प्रकाशपर्व का समापन

पूर्व महासचिव चरणजीत सिंह ने कहा कि तख्त साहिब की अंदर की योजना और बाहर की तैयारियों पर ब्लूप्रिंट तैयार कर सेवा मेंबरों के बीच बांटी जाए। साथ ही कमेटी ने फ्भ्0वां प्रकाश पर्व के समापन और फ्भ्क्वां को बेहतर ढंग से मनाने का निर्णय लिया।

- महासचिव पर आरोपों की बौछार

एक तरफ उपाध्यक्ष शैलेंद्र सिंह और महेंद्र सिंह छाबड़ा तो दूसरी ओर से डा। गुरमीत सिंह एवं उपाध्यक्ष कंवलजीत कौर ने महासचिव सरजिंदर सिंह पर वाहन को निजी काम पर लगाने के साथ कई आरोप लगाया। मीटिंग के बाद महासचिव और सचिव के बीच उठाए गए मुद्दे पर बातचीत करते भी देखा गया। वहीं पूर्व अध्यक्ष प्रो। आरएस गांधी ने दो वित्तीय वर्ष ख्0क्म्- क्7 और ख्0क्7- क्8 का बजट नहीं पेश करने का विरोध किया। कहा कि आखिर बड़े भुगतान से लेकर अन्य बड़े आर्थिक निर्णय कैसे लिया जा रहा है.

- सुरक्षा की थी पुख्ता व्यवस्था

मीटिंग में पोस्टहोल्डरों में अवतार सिंह मक्कड़, शैलेंद्र सिंह, कंवलजीत कौर, सरजिंदर सिंह, महेंद्र सिंह छाबड़ा, प्रो। आरएस गांधी, चरणजीत सिंह, एचएस सरणा, भजन सिंह वालिया, गुरिंदरपाल सिंह, प्रीतपाल सिंह, डा। गुरमीत सिंह, आरएस जीत और महाराजा सिंह सोनू मौजूद थे। मेंबर जसपाल सिंह और अध्यक्ष के पुत्र परविंदर सिंह के निधन पर श्रद्धांजलि दी गई। मीटिंग में सुरक्षा को लेकर चौक थाना के एसएचओ अशोक कुमार पाण्डेय, एसआई एसबी सिंह और काफी संख्या पुलिस के जवान मौजूद थे.

inextlive from Patna News Desk

 
Web Title : Take Care Of Durbar Sahib