भीषण गर्मी के चलते ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम का भी निकला दम

- सिग्नल्स के बैठ जाने के बाद ज्यादातर चौराहों पर मैनुअली कंट्रोल किया जा रहा ट्रैफिक

- एक सप्ताह के अंदर ठिक कराने का निर्देश दिया गया है

VARANASI

क्या आप यकीन करेंगे कि भीषण गर्मी में शहर के ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम को भी लू मार दिया है? आप भले न यकीन न करें लेकिन ये सच है। ज्यादातर चौराहों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल्स ने गर्मी की वजह से काम करना बंद कर दिया है। नतीजा अब मैनुअली ट्रैफिक कंट्रोलिंग की जा रही है। इसमें भी ट्रैफिक पुलिस की कमी मुसीबत साबित हो रही है।

ब्0 डिग्री के बाद बेकार

गर्मी का आलम ये है कि दिन में मैक्सिमम टेम्प्रेचर ब्ख् से ब्ब् डिग्री के बीच पहुंच रहा है। जबकि अपने शहर में ट्रैफिक सिग्नल के लिए इस्तेमाल की जा रही प्रोग्रामिंग चिप ब्0 डिग्री तक टेम्प्रेचर में ही ठीक से काम कर सकने में सक्षम है। यही वजह है कि ज्यादा गर्मी की वजह से चिप ने जवाब दे दिया है। सिग्नल्स एक के बाद एक करके ठप हो चुके हैं। शहर के अधिकांश व्यस्ततम क्रासिंग पर अब सिग्नल्स हाथी के दिखाने वाले दांत साबित हो रहे हैं।

फिर से बिगड़ी व्यवस्था

शहर की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एसएसपी नितिन तिवारी ने काफी मशक्कत के बाद शोपीस बने ट्रैफिक सिग्नल्स को चालू कराया है। इसके लिए नगर निगम और बिजली विभाग से गठजोड़ करना पड़ा। सिग्नल चालू हो गये लेकिन इसका पालन करने के लिए खासी सख्ती करनी पड़ी। पूरे प्लानिंग के साथ चरणबद्ध तरीके से हर चौराहे पर दो गुनी फोर्स लगा कर सिग्नल्स का कड़ाई से पालन कराया गया। पिछले कुछ महीने से व्यवस्था पटरी पर नजर आ रही थी। लेकिन अचानक सिग्नल्स के चिप के धोखा देने से व्यवस्था फिर बेपटरी होने लगी है।

यहां सिग्नल हैं प्रभावित

- गौदोलिया चौराहा

- गिरजाघर चौराहा

- पुलिस लाईन चौराहा

- कचहरी चौराहा

- तेलीयाबाग चौराहा

- मलदहिया चौराहा

- रथयात्रा चौराहा

खराब पड़े सिग्नल्स को जल्द से जल्द ठीक किया जाएगा। इसके लिए संबधित कम्पनी से बात हो चुकी है। एक सप्ताह के अंदर फिर से व्यवस्था सुधर जाएगी। तबतक हमारी टीम चौराहों पर मैनुअली ट्रैफिक कंट्रोल करती रहेगी।

- सुरेश चंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक

सिग्नल निगम का, झेल रही ट्रैफिक पुलिस

ट्रैफिक व्यवस्था को संभालना पुलिस का काम है जबकि ट्रैफिक सिग्नल्स मेंटेनेंस नगर निगम का काम है। चिप गल गए और नगर निगम को इसकी परवाह नहीं। ट्रैफिक पुलिस ने शिकायत की तो निगम के अफसर चौंके। अब नये चिप की खरीद के लिए दिल्ली की एक एजेंसी को ऑर्डर दिया गया है। फिलहाल पुराने चिप भी अभी अंडर वारंटी है, इसलिए उसे दुरुस्त कराने की कोशिश भी चल रही है। लेकिन मुसीबत ट्रैफिक पुलिस की है जिसे भीषण गर्मी में चौराहों पर खड़े होकर मैनुअली कंट्रोल करना पड़ रहा है।

हाई टेम्प्रेचर पर भी करेंगे काम

तापमान बढ़ने के चलते ट्रैफिक सिग्नल को नियंत्रित करने वाली चिप जल गयी है। विभाग को फिर इस प्रकार की समस्या से दो चार न होना पड़े, इसके लिए विशेष प्रकार के चिप के लिए आर्डर भेजा गया है लेकिन इसमें ध्यान रखा गया है कि ये भ्0 डिग्री के उपर तापमान में भी काम कर सके।

पब्लिक वर्जन

सिग्नल के थ्रू ट्रैफिक में चलना और उसे फालो करना मैट्रो सिटी का कल्चर है। ये अच्छा है कि अब ये कल्चर बनारस में भी नजर आने लगा है। लिहाजा सिग्नल्स को जल्द ठीक किया जाना चाहिए।

- अरुंधती, सोनारपुरा

सिग्नल सिस्टम से लोगों ने ट्रैफिक मैनर नजर आने लगा है। पहले तो लोग सड़कों पर बेलगाम भागते थे। यहां सिग्नल्स खराब हुए हैं उन्हें दुरुस्त करना जरुरी है ताकि आदत बिगड़े नहीं।

- हेमन्त शर्मा,

इन दिनों प्रमुख चौराहो पर जाम की समस्या फिर से उत्पन्न हो गयी है। पहले तो कुछ सेकेंड ट्रैफिक में खड़ा होना पड़ता था। लेकिन सिग्नल बिगड़ने से जाम में झेलना पड़ रहा है।

- आशुतोष, भेलूपुर

ट्रैफिक सुधार के लिए लगे सिग्नल शोपीस बने गए थे। लेकिन नये एसएसपी ने इसे फिर चालू कराया। इनका फिर से बिगड़ना अच्छा नहीं। इसे जल्द से जल्द ठीक कराया जाना चाहिए।

- दीपाली, शिवाला

चौराहों पर बाइकर्स की मनमानी बढ़ गयी है, आड़े तिरछे अपनी गाडि़यों को जल्दी निकालने के चक्कर में दूसरे लोगों के लिए वह परेशानी का सबब बन रहे है।

- डा। रमेश सिंह, रमरेपुर