JAMSHEDPUR: टाटा स्टील का फ‌र्स्ट यूथ मीट 'ध्वनि' रविवार को चुनौतियों से निपटने के संकल्प के साथ संपन्न हो गया। सिदगोड़ा टाउन हाल में हुए इस सम्मेलन में झारखंड से करीब भ्00 यंग‌र्ट्स ने दो दिनों तक शिरकत की और बेहतर भारत बनाने के लिए मंथन किया। अंतिम दिन पैनल परिचर्चा का विषय 'सामाजिक मुद्दों का समाधान' था। इसमें झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रोमोशन सोसाइटी के चीफ (ऑपरेटिंग सिस्टम) विष्णु सी परिडा अपने विचारों को यूथओं से साझा किया। कहा कि यूथ ड्रग एडिक्शन, बेरोजगारी, हिंसा जैसी भांति-भांति की समस्याओं से दो चार हो रहे हैं। इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए ठोस प्रयास करने जरूरत है।

जीवन कौशल शिक्षा समय की मांग

पैनल परिचर्चा में एसोसिएशन फ्रॉम एडोलीसेंट एंड चाइल्ड केयर इन इंडिया की डॉ। सुनीता मनचंदा ने स्कूलों में जीवन कौशल शिक्षा की जरूरत को रेखांकित किया। कहा कि इससे भारत में बच्चों और यंग‌र्ट्स के अंदर हिंसक प्रवृति को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

एजुकेशन को पलायन कर रहे यूथ

यूथ एक्टीविस्ट सत्यव्रत पृष्टि ने यंग‌र्ट्स में प्रवसन की समस्या को रेखांकित किया। कहा कि पलायन या प्रवास के कई कारण होते हैं, जिनमें से एजुकेशन भी एक है। हर वर्ष पर्याप्त शिक्षा पाने में असफल यूथ बड़ी संख्या में अपने देश के ही दूसरे स्थान में पलायन कर रहे हैं।

शराब चूस रही खून

शिव स्फूर्ति प्रतिष्ठान के एक अन्य यूथ एक्टीविस्ट प्रदन्येश मोलक ने कहा कि कोई भी एक आयु समूह के लोग शराब से इतना प्रभावित नहीं हैं, जितना कि आज के यूथ शराब हमारे यंग‌र्ट्स के शरीर से ऊर्जा को चूस रही है, जिसका परिणाम खतरनाक रूप में हमारे सामने आ रहा है।

साझा किया आदर्श गांव का मॉडल

टाटा स्टील के हेड (हेल्थ एंड टीक्यूएम) निलॉय मित्तर ने कहा कि 'ध्वनि' जैसा मंच सामाजिक हित के लिए यंग‌र्ट्स को एकजुट करने में काफी कारगर साबित होगा। प्रोग्राम के दौरान पाटीसिपेंट्स यंग‌र्ट्स ने गांव के विकास के लिए अपने आदर्श मॉडल को साझा किया। यंग‌र्ट्स ने ग्रुप में बताया कि यदि वे ग्राम प्रधान होते, तो गांव में कौन-कौन से विकास कार्य करते।