- बेसिक शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी हाजिरी

- पहले भी डीएम ने वॉटसएप पर किया था हाजिरी का प्रावधान

Meerut। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूल में हाजिरी को लेकर गोलमाल बिल्कुल नहीं चलेगा। न बच्चों की और न ही टीचर की हाजिरी में। सब की हाजिरी ऑनलाइन देनी होगी। किस दिन कितने बच्चे आए और कितने टीचर, सबकी हाजिरी बेसिक शिक्षा विभाग की साइट पर अपलोड करनी होगी।

नहीं हैं कंप्यूटर

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकांश स्कूलों में कंप्यूटर नहीं है। ऐसे में ऑनलाइन हाजिरी देने में टीचरों को समस्या आएगी। विभाग ने इसके लिए विकल्प भी रखा है। फोटो खींच के बच्चों की हाजिरी मैसेज के माध्यम से भेजने के लिए कहा है।

सेल्फी योजना फेल

इससे पहले तत्कालीन डीएम बी चंद्रकला ने बेसिक शिक्षा के स्कूलों में निर्देश जारी किए थे कि शिक्षक अपनी सेल्फी खींचकर भेजेंगे। लेकिन टीचरों को तर्क था कि हमारे पास एंड्रायड फोन ही नहीं है। इसीलिए यह योजना फेल हो गई।

संख्या बढ़ाने की पहल

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की माने तो ऐसा करने से एक तो बच्चों की संख्या में इजाफा होगा। दूसरा स्कूल में टीचरों के अनुपस्थित न होने की शिकायत भी दूर होगी।

ऑनलाइन हाजिरी के लिए निर्देश दिए गए हैं। कुछ स्थानों पर समस्या आएगी, उन्हें मैसेज और फोटो भेजने के लिए कहा है। इससे स्कूलों में बच्चों की संख्या और टीचरों के अनुपस्थित न होने की समस्या भी दूर होगी।

-मो। इकबाल, बेसिक शिक्षा अधिकारी