RANCHI : अगर आपके पास कम पैसा है और बेहतर इलाज कराने के लिए बड़े अस्पताल का खर्च वहन नहीं कर सकते हैं तो प्रज्ञा सेंटर पहुंच जाएं। यहां टेली मेडिसीन योजना के तहत अपोलो चेन्नई के डॉक्टर आपका इलाज करेंगे। रांची के सात प्रज्ञा सेंटर पर यह योजना चल रही है, जिसमें डीसी ऑफिस स्थित प्रज्ञा सेंटर भी शामिल है। एक साल में रांची के करीब 253 लोगों ने टेली मेडिसीन के माध्यम से प्रज्ञा सेंटर पर चेन्नई अपोलो के डॉक्टर से इलाज करा चुके हैं।

डॉक्टरों की टीम करेगा इलाज

मरीजों को प्रज्ञा केंद्र से देश के विशेषज्ञ चिकित्सकों का परामर्श मिलेगा। मरीज को अपनी जांच रिपोर्ट एवं समस्या को कॉमन सर्विस सेंटर प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से अपलोड करना होगा। चिकित्सकों का पैनल उस जांच रिपोर्ट को देखेगा और मरीज से इस बाबत पूरी जानकारी लेने के बाद उसे इलाज और दवाओं से संबंधित परामर्श दिए जाएंगे।

20 विशेषज्ञ चिकित्सकों की है टीम

प्रज्ञा सेंटर के स्टेट हेड शंभू प्रसाद ने बताया कि टेली मेडिसिन के माध्यम से यह सेवा मुहैया कराई जा रही है। इसके लिए सीएससी एवं अपोलो के बीच एमओयू हुआ है। इसके तहत 20 विशेषज्ञ चिकित्सकों का पैनल है। इसके लिए सामान्य चिकित्सीय परामर्श के लिए मरीज को 100 रुपये देने होंगे, जो एक सप्ताह के लिए मान्य रहेगा, वहीं विशेष परामर्श के लिए 900 रुपये फीस जमा करनी होगी।

तैयार होगा हेल्थ प्रोफाइल, मिलेगा पासवर्ड

इलाज कराने वाले लोगों का प्रज्ञा सेंटर में बेसिक रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद एक यूनिक हेल्प आईडी जेनरेट किया जाएगा, इसके साथ ही उनका बेसिक हेल्थ प्रोफ ाइल तैयार किया जाएगा। अगर किसी का कोई प्रीवियस मेडिकल रिपोर्ट है, उसे भी अपलोड करके डॉक्टरों की टीम को भेजा जाएगा। इसके बाद हर पेशेंट को विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से डॉक्टरों का स्लॉट बुक होगा। फिर डॉक्टर उनसे उनकी परेशानी को जानेंगे और उनका इलाज करेंगे।