Ten fruits and vegetables that keep you hydrated in this summer

Lifestyle

10 फल सब्‍जियां जो आपको गर्मी में रखे तरोताजा

Sat 13-May-2017 12:04:00

गर्मी में बस प्‍यास लगती है कुछ खाने का तो मन ही नहीं करता, ऐसा कहते हुए आपने कई लोगों को सुना होगा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि गर्मी में शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। ऐसे में हम आपको बताते हैं दस ऐसे फल सब्‍जियों के बारे में जो आपको तरोताजा, सेहतमंद और फिट तो रखेंगे ही साथ ही शरीर में पानी की कमी को भी दूर करेंगे।

तरबूज
तरबूज गर्मियों शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें पानी, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। तरबूज में विटामिन्स भी पाये जाते है, इसमें कोलेस्ट्राल नहीं होता, यह आखों के लिए भी उपयोगी होता है। गर्मियों में भरपूर तरावट के लिए हर दिन एक प्लेट तरबूज जरूर खाएं, लेकिन तरबूज खाने के साथ पानी न पिएं।

खरबूजा
गर्मी के मौसम के लिए खरबूज सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है। ध्यान रहे खरबूजे के साथ पानी नहीं पीएं। इसमें विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम होता है। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड गर्भवती महिलाओं और बच्चे को स्वस्थ रखता है। यह थकान कम करता है और अनिद्रा की समस्या में भी लाभदायक है।

चकोतरा
गर्मियों में यह सूर्य के प्रकाश के हानिकारक प्रभाव को कम करता है। खट्टे प्रभावित करने वाले उपयोगी गुण, चकोतरा फल दिल और रक्त वाहिकाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो पोटेशियम, मैग्नीशियम और लोहा, शामिल हैं। यह पाचक एंजाइम का उत्पादन करने में मदद करता है।
दही में ये 5 चीजें मिला कर खाएं, मोटापा या अपच सहित कई बीमारियों से राहत पाएं

संतरा
संतरा की तासीर ठंडी होती है, इसमें थिआमिन, फोलटे (विटामिन बी होता है, जो कोशिकाओं के विकास में मदद करता है), विटामिन सी, बेटाकारोनेट से भरपूर होता है। इसके साथ ही, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए इसमें मौजूद फाइबर फायदेमंद रहते हैं।

स्‍ट्राबरी
इस फल में पानी की प्रचुर मात्रा होती है और खाने में तो ये स्‍वादिष्‍ट होता ही है।

टमाटर
टमाटर में भी 94 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। साथ ही अमाटर को खाने से त्‍वचा भी चमकदार होती है।
सेहतमंद खाना! भोजन जो नहीं होता कभी खराब

ब्रोकली
ब्रोकली विटामिन ए और विटामिन के का सबसे महत्‍वपूर्ण सोस्र है। इसीलिए ये आपको गर्मियों में पूरी तरह हाइड्रेड रखने में मदद करता है।

फूलगोभी
फूलगोभी में 90 प्रतिशत पानी होता है और इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है।

सेलरी
इस सब्‍जी में भी 95 प्रतिशत पानी की मात्रा पायी जाती है। इसके अलावा सेलरी में फाइबर के साथ पोटेशियम और विटामिन के भी पाया जाता है।
गर्मियों में इनका करेंगे सेवन तो तन के साथ मन भी रहेगा ठंडा

खीरा
इस फल में भी 90 प्रतिशत पानी तो होता है जिससे शरीर हाइड्रेड रहता है, साथ ही खीरा खाने से शरीर के विषाक्‍त पदार्थ पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।

Food News inextlive from Food Desk

 

Related News