-एंप्लायमेंट ऑफिस में रजिस्ट्रेशन कराने से पहले देना होगा टेस्ट

-इस टेस्ट से कैंडीडेट के रुझान का चलेगा पता

VARANASI

अब एंप्लायमेंट ऑफिस में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए टेस्ट देना होगा। इस एग्जाम को ऑनलाइन साइको मीट्रिक टेस्ट नाम दिया गया है। खास बात यह है कि एंप्लायमेंट ऑफिस टेस्ट के साथ यूथ्स को ट्रेनिंग की सुविधा भी अवेलेबल कराएगा। ऑफिस की ओर से आयोजित होने वाले टेस्ट में कैंडीडेट्स से अलग-अलग एरियाज से जुड़े लगभग क्80 क्वैश्चंस पूछे जाएंगे। जो कैंडीडेट जिस फील्ड से रिलेटेड क्वैश्चंस का आंसर ज्यादा सही देगा उसे उसी क्षेत्र में ऑफिस की ओर से ट्रेनिंग मुहैया करायी जाएगी।

ताकि सही क्षेत्र में मिले जॉब

एंप्लायमेंट ऑफिस में इस टेस्ट का आयोजन इसलिए स्टार्ट किया गया है ताकि यूथ्स को उनकी पसंद के फील्ड में काम करने का मौका मिले। ट्रायल के तौर पर पिछले दिनों एक बैच का टेस्ट ऑफिस में आयोजित भी हो चुका है। मजेदार बात यह कि एंप्लायमेंट ऑफिस की ओर से लिए जाने वाले साइको मीट्रिक टेस्ट में किसी भी कैंडीडेट को पास या फेल नहीं किया जाएगा, बल्कि इसके थ्रू उसके इंट्रेस्ट को परखा जाएगा। टेस्ट में उद्योग, बैंक, आईटी, शिक्षा, खेल, कंप्यूटर, जर्नलिज्म, होटल व्यवसाय और सिलाई-कढ़ाई जैसे फील्ड से रिलेटेड क्वैश्चंस पूछे जाएंगे। इन क्वैश्चंस के आंसर यूथ्स को ख्0 मिनट के अन्दर देने होंगे। जिस फील्ड में ज्यादा सही आंसर मिलेंगे यूथ्स को उसी अनुसार ट्रेनिंग भी दी जाएगी, ताकि उन्हें आसानी से जॉब मिल सके। जॉब तलाश रहे यूथ्स एंप्लायमेंट ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं।

बढ़ा सकेंगे ऑप्शन

अभी तक ऑफिस विभिन्न डिपार्टमेंट से जितना कैंडीडेट्स की जरुरत होती थी वहां रजिस्टर्ड कैंडीडेट्स को भेज देता है। जॉब की कैटेगरी का अंदाजा नहीं लग पाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। ऑफिस की ओर से आयोजित टेस्ट से मिले रूझान के आधार पर जॉब कैटेगरी को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। वर्तमान परिदृश्य में जॉब कैटगरी पहले की अपेक्षा बहुत चेंज हो गयी है।

एंप्लायमेंट ऑफिस में सीधे रजिस्ट्रेशन कराने से कैंडीडेट के रूझान का पता नहीं चल पाता। पर टेस्ट के बाद इसका पता लगाना संभव हो जाएगा।

प्रभाशंकर शुक्ला, डायरेक्टर