-प्रांतों की कला व संस्कृति का दिखाया जाएगा कुंभ में वैभव, फूड कोल्ड के साथ बनाया जाएगा कन्वेंशन हाल

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: अगर आपको एक ही स्थान पर देश के सभी प्रांतों की कला व संस्कृति को जानने और समझने का अवसर मिल जाए तो वह अपने आप में ही अचरज होगा। लेकिन यह सब कुछ हकीकत में होने जा रहा है। संगम की रेती पर अगले वर्ष लगने जा रहे कुंभ मेला में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को देश के उन्तीस राज्यों की झलक दिखाने की योजना मेला प्रशासन की ओर से बनाई गई है। इसके लिए जहां फूड कोल्ड बनाया जाएगा। वहीं कन्वेंशन हाल का निर्माण भी कराया जाएगा।

हर सेक्टर में होगा कन्वेंशन हाल

कुंभ मेला के भव्य आयोजन के लिए मेला क्षेत्र में बीस सेक्टर बनाया जाएगा। इसमें से प्रत्येक सेक्टर में कन्वेंशन हाल का निर्माण कराया जाएगा। जो झूंसी, अरैल, बक्शी बांध के नीचे का एरिया, परेड व रसूलाबाद घाट के पास बनेगा। जिसमें उत्तर, पूर्वी, दक्षिणी व उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के अन्तर्गत आने वाले राज्यों के सांस्कृतिक आयोजन को दिखाया जाएगा। इसके अलावा कन्वेंशन हाल में हस्त शिल्प, मूर्तिकला व चित्रकला की प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।

पहली बार बनेगा फूड कोल्ड

कुंभ मेला में पहली बार फूड कोल्ड का संचालन किए जाने का भी निर्णय लिया गया है। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद ने अभी हाल ही में पर्यटन विभाग व संस्कृति विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक करके योजना को मूर्त रूप दिया। मेला क्षेत्र में बनाए जाने वाले फूड कोल्ड के जरिए देश के विभिन्न प्रांतों के खानपान का जायका पर्यटकों को उपलब्ध कराया जाएगा।

मई से शुरू होगा काम

मेला क्षेत्र में बनाए जाने वाले कन्वेंशन हाल और फूड कोल्ड के लिए इस महीने के अंत तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इतना ही नहीं मई के पहले सप्ताह से दोनों योजनाओं पर कार्य भी शुरू करने की योजना बनाई गई है। यह दोनों कार्य कुंभ के लिए आवंटित ढ़ाई हजार करोड़ में से ही कराया जाएगा।

एक ही स्थान पर देश की सांस्कृतिक विरासत को दिखाने की योजना बेहतरीन है। इसमें शहर के रंगकर्मियों को भी मौका दिया जाना चाहिए।

सनी गुप्ता

कन्वेंशन हाल का कान्सेप्ट अच्छा है। इसकी वजह से उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र से जुड़े कलाकारों को देश-दुनिया के सामने अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा।

अश्रि्वनी अग्रवाल

जिस तरह से कुंभ को भव्य बनाने के लिए निरंतर प्रयास और योजनाएं बनाई जा रही है। वह युवा रंग कर्मियों को रंगमंच की दुनिया में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

अजामिल

कन्वेंशन हाल के जरिए देश के अन्य सांस्कृतिक केन्द्रों के कलाकारों और वहां की कला व संस्कृति को समझने का अवसर मिलेगा। यह बहुत सराहनीय प्रयास है।

भानु त्रिपाठी

कुंभ मेला को भव्य व दिव्य बनाने के लिए लगातार योजनाएं बनाकर उसके क्रियान्वयन पर विमर्श किया जा रहा है। योजना के अन्तर्गत हर सेक्टर में कन्वेंशन हाल का निर्माण कराया जाएगा। जहां देश की कला व संस्कृति का नजारा दिखाया जाएगा।

अनुपम श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी