चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के औचक निरीक्षण में सामने आई कमियां

ALLAHABAD: भीषण गर्मी में हॉस्पिटल में बिना हवा-पानी के भर्ती मरीजों का दर्द आखिरकार प्रशासन को समझ आ गया। रविवार को डीएम संजय कुमार ने चिल्ड्रेन हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वार्डो में भर्ती मरीजों को गर्मी में तिलमिलाता देख हॉस्पिटल प्रशासन को पंखे और कूलर लगाने के निर्देश दिए। नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने पेयजल की उचित व्यवस्था किए जाने के भी आदेश दिए।

हमने किया था आगाह

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने रविवार को हॉस्पिटल्स में बिना पंखा-कूलर भर्ती मरीजों की परेशानी को उजागर किया था। हमने बताया था कि मजबूरी में मरीजों को घर से कूलर और पंखा लेकर आना पड़ रहा है। ऐसा नही करने पर सेहत खराब होने का अंदेशा है। इसी दिन दोपहर में डीएम ने आनन-फानन में चिल्ड्रेन हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया। बातचीत में मरीजों ने उनसे अपनी परेशानी बताई तो डीएम का पारा चढ़ गया। उन्होंने हॉस्पिटल से फटाफट कूलर और पंखा लगाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि पुराने कर्टेन को बदलने के साथ दीवारों पर रंगरोगन भी कराया जाए। हॉस्पिटल में महिला डॉक्टर रखने के भी आदेश दिए। जरूरत की दवाओं को पर्याप्त मात्रा में रखने तथा उसे पारदर्शी ढंग से वितरित करने का निर्देश दिया।

क्या करें क्या न करें का बोर्ड लगायें

निरीक्षण के दौरान डीएम ने इस बात पर जोर दिया की सभी मरीजों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप नि:शुल्क दवाएं उपलब्ध कराई जाएं। वाडरें में बिना प्लग के तार लगाकर चलाये जा रहे पंखे को अस्पताल की सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा वार्ड की खिड़कियों में टूटी हुई जालियां देखकर प्रबंधन को फटकार लगाई। हॉस्पिटल के बाहर क्या करें क्या न करें का एक डिसप्ले बोर्ड लगाने के साथ साथ सभी चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ को नेम प्लेट लगी वर्दी में ड्यूटी पर रहने के निर्देश दिए। साफ-सफाई पर भी डीएम ने असंतोष जाहिर किया। एमएलएन मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो। एसपी सिंह भी उपस्थित रहे।