एक्सक्लूसिव

>-शताब्दी नगर से फोरलेन हाइवे को जोड़ने के लिए 12 करोड़ से 45 मीटर वाइड रोड बनाएगा केडीए

-दिल्ली-हावड़ा ट्रैक पर बने अंडरपास को फोरलेन किए जाने को लेकर रेलवे को भेजा लेटर

-फोरलेन से जुड़ने को शताब्दी नगर, रतनपुर, जवाहरपुरम, रामगंगा इंक्लेव, महावीर नगर स्कीम के लोगों को मिलेगा फायदा

KANPUR: एक बड़ी टाउनशिप की तरह डेवलप होते जा रहे शताब्दी नगर, रतनपुर, जवाहरपुम को रूमा-भौती फोरलेन हाईवे से जोड़ने की केडीए ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए शताब्दी नगर से फोरलेन हाईवे तक 12 करोड़ से 45 मीटर चौड़ी रोड केडीए बनाएगा। साथ ही मौजूदा रेलवे अंडरपास को फोरलेन किए जाने की कवायद भी शुरू कर दी है। इसके ि1लए रेलवे से परमीशन भी मांगी गई है।

0 हजार फ्लैट, प्लॉट की टाउनशिप

दरअसल पनकी स्थित हनुमान मंदिर, पॉवर हाउस और फोरलेन हाईवे के बीच व आसपास की जमीनों में केडीए ने शताब्दी नगर, जवाहरपुरम, रतनपुर, रामगंगा इंक्लेव में हाउसिंग स्कीम व प्रोजेक्ट डेवलप किए हैं। बीते फाइनेंशियल ईयर में ही इस एरिया में केडीए 13 हजार से अधिक फ्लैट, प्लॉट ला चुका है। जबकि इससे पहले के फाइनेंशियल ईयर में 1100 से अधिक प्लॉट, फ्लैट ला चुका है। रतनपुर और रतनपुर एक्सटेंशन स्कीम पहले से ही थी। अब रामगंगा इंक्लेव हाउसिंग प्रोजेक्ट के तहत 1900 फ्लैट बनाने जा रहा है। कुल मिलाकर हजारों की संख्या में प्लॉट, फ्लैट होने की वजह से अब यह एरिया एक बड़ी टाउनशिप के रूप में डेवलप होता जा रहा है।

बेहतर कनेक्टिविटी के लिए

शायद इसी वजह से इस एरिया की कनेक्टिविटी और बेहतर करने की तैयारी केडीए ने शुरू कर दी है। इसके लिए 12 करोड़ से 45 मीटर चौड़ी रोड भी बना रहा है, जो कि शताब्दी नगर से सीधे फोरलेन हाईवे को जोड़ेगी।

अंडरपास की वाइडनिंग को लेटर

यह रोड दिल्ली-हावड़ा रेलवे ट्रैक पर बने अंडरपास से होकर गुजरेगी। जो कि टू लेन भी नहीं है। हालांकि कार-मिनी ट्रक आदि इससे गुजर जाते हैं। केडीए ने इस अंडरपास को फोरलेन किए जाने की तैयारी की है। केडीए के एक्सईएन दीपक कुमार गुप्ता ने बताया कि स्टील अथॉारिटी पनकी के पास बने रेलवे अंडरपास को चौड़ा कर फोरलेन किया जाएगा। इसके लिए रेलवे को लेटर भी भेजा है।

हाउसिंग प्रोजेक्ट्स (2015-16)

-शताब्दी नगर फेज 4 में 1200 फ्लैट

-जवाहरपुरम, शताब्दी नगर में पांच मंजिला इमारत में 3800 समाजवादी आवास

- शताब्दी नगर में चार मंजिला इमारतों में 7444 आवास

-शताब्दी नगर, जवाहरपुरम में 718 ईडब्ल्यूएस,एलईजी, एमआईजी प्लॉट

हाउसिंग प्रोजेक्ट्स(2014-15)

-शताब्दी नगर फेज 4 में 141 एमआईजी, एलआईजी प्लॉट

-जवाहरपुरम सेक्टर-14 में 237 एलआईजी,एमआईजी, एचआईजी प्लॉट

-शताब्दी नगर फेस-2 में 742 ईडब्ल्यूएस, एलआईजी व एमआईजी प्लॉट