दो समुदायों से ताल्लुक रखते थे दोनो, युवक का हो चुका था निकाह

ALLAHABAD: लड़के ने परिवार के दबाव में निकाह तो कर लिया लेकिन प्रेमिका को नहीं भूला। रिश्ता जस का तस बना रहा। इसके बाद प्रेमी-प्रमिका दोनों ने अपने घरवालों के सामने शादी का प्रस्ताव रखा। लोक लाज के डर से परिवार के लोगों ने नकार दिया तो दोनों ने साथ मरने का फैसला लिया। जहर खाकर दोनो ने जान दे दी।

प्रेमी ने एसआरएन में तोड़ा दम

मामला गंगापार का है। मृतक का नाम मो। आजाद व उसकी माशूका का नाम प्रीति कनौजिया बताया गया है। दोनों थरवई थाना क्षेत्र के भदवा गांव में सड़क किनारे बेसुध पड़े मिले। पुलिस इस संभावना में दोनों को लेकर एसआरएन के लिए निकली कि शायद जान बच जाय। लेकिन, अस्पताल पहुंचने पर पता चला कि लड़की पहले ही दम तोड़ चुकी है। यहां कुछ ही मिनट के भीतर डॉक्टर्स ने युवक को भी मृत घोषित कर दिया।

पगडंडी पर मुलाकात से इश्क तक

उतरांव थाना क्षेत्र के निमीथरिया गांव निवासी मो। आजाद की मुलाकात गांव के ही पंधारी लाल कनौजिया की बेटी प्रीती कनौजिया से कुछ महीने पहले गांव की पगडंडी पर हुई थी। इसके बाद बातों और मुलाकातों का सिलसिला चल निकला। मोबाइल पर बात से लेकर मुलाकातें तक होने लगीं। दोनों ने शनिवार को अपने-अपने घरों में शादी के लिए बात की। दो समुदायों का मामला होने से दोनों परिवारों ने इसे सिरे से खारिज कर दिया। रविवार को प्रीति ने अपने घर वालों से फिर बात की पर किसी ने एक न सुनी। शाम को फिर उसने एक ट्रार मारा तो खरी-खोटी सुनने को मिल गया। बताया जाता है कि इसके बाद प्रीती ने आजाद को फोन करके बाइक लेकर बुलाया।

फोन आते ही दुकान से निकल पड़ा

मो। आजाद ने गांव में ही बिल्डिंग बनाने में इस्तेमाल होने वाले बल्ली पटरा का कारोबार करता था। प्रीति ने फोन किया तो वह दुकान में ही था। बात होने के बाद वह बाइक लेकर निकला और प्रीती के घर पहुंच गया। घर वालों को रोकने का मौका भी नहीं मिला और दोनों बाइक से निकल गये। रास्ते में दोनों ने कहीं से जहरीला पदार्थ खरीदा और भदवां गांव स्थित एक स्कूल के पास स्थित तालाब व सड़क के किनारे बाइक को रोक कर जहर खा लिया।

पब्लिक ने देखा छटपटाते

जहर खाने के बाद दोनों गिरकर छटपटाने लगे। पब्लिक की उन पर नजर पड़ी तो उन्होंने पुलिस को सूचना दे दी। मौके पर पहुंचे एसओ उतरांव नागेश सिंह ने दोनो को एसआरएन भेजवाया। उपचार के दौरान देर रात प्रेमी आजाद ने भी दम तोड़ दिया। प्रीती परिवार की इकलौती बेटी थी। इसके बाद दोनो परिवारों में रोना-पीटना मच गया।

मार्च में आजाद का हुआ था निकाह

मो आजाद का निकाह इसी साल 23 मार्च को गोपीगंज की युवती से हुआ था। आजाद अपने परिवार में सबसे बड़ा था। निकाह के बाद ससुराल आयी पत्‍‌नी एक बार विदाई होकर गयी तो वापस नहीं लौटी। चर्चा थी कि आजाद और प्रीति के रिश्ते की भनक उसकी पत्‍‌नी को हो गई थी। इस पर दोनों में कहासुनी भी हुई थी। जैसे ही आजाद और प्रीति की मौत की खबर गांव तक पहुंची पूरा गांव सन्नाटे में आ गया। कोई भी कुछ बोलने को तैयार नही था। एहतियातन गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

दोनों एक दूसरे प्यार करते थे। परिवार वालों ने उनके रिश्ते को मंजूरी नहीं दी तो उन्होंने जहर खाकर जान दे दी। किसी की तरफ से अभी तक कोई तहरीर थाने पर नहीं दी गई है।

-सुनील कुमार सिंह,

एसपी गंगापार