-लगातार थाने के पास हो रही चोरी की वारदात

-थाने के पास घटनाओं को अंजाम देकर चुनौती दे रहे चोर

-चोरों पर अंकुश लगाने में पूरी तरह नाकाम साबित हो रही पुलिस

GORAKHPUR: ऐसी तो सर्दियों में चोर सक्रिय होते हैं, लेकिन इस बार सर्दी खत्म हो जाने के बाद भी अभी तक गोरखपुर में चोरों का खौफ खत्म नहीं हो रहा है। पुलिस को लगातार खुली चुनौती देते हुए बेखौफ चोर लगातार घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं और पुलिस उनकी परछाई भी नहीं छू पा रही है। सबसे हैरानी वाली बात यह है कि चोर अब पुलिस थानों और चौकियों के आसपास वारदात को अंजाम देना ज्यादा सुरक्षित महफूज कर रहे हैं। क्योंकि उन्हें पता है कि पुलिस अपने आसपास जरा भी मुस्दैत नहीं रहती। यह अलग बात है कि थानों-चौकियों से महज चंद दूरी पर हो रही चोरी की इन वारदातों के बाद आम पब्लिक में पुलिस के प्रति आक्रोश है, लेकिन इसका जिले की पुलिस की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ता। सभी कहीं न कहीं सत्ता के रसूखदारों तक हनक रखते हैं।

15 दिन में 23 चोरी

अगर हाल के दिनों की बात की जाए तो सिर्फ एक महीने के अंदर जिले में चोरों ने करीब आधा दर्जन से अधिक ऐसी जगह वारदातों को अंजाम दिया है, जहां से पुलिस थाना और चौकी महज चंद कदमों की दूरी पर हैं। हालांकि जानकारों की मानना है कि सर्दियों के समय तो चोरी की घटनाएं बढ़ जाती हैं, लेकिन गर्मी के दिनों में चोरी की घटनाएं इतनी नहीं होती, लेकिन गोरखपुर में शायद ही कोई ऐसा दिन होगा, जिस दिन चोर किसी वारदात को अंजाम न देते हो। लिहाजा इसी मार्च महीने में बीते 15 दिनों के अंदर चोरों ने 23 चोरी की वारदातों को अंजाम दिया है।

केस-1

13 मार्च को झंगहा इलाके के रोघोपट्टी पड़री गांव के टोला सुकुलजोत में चोर दो बंद मकानों के मुख्य दरवाजे का ताला तोड़कर चोर नकदी समेत लाखों रुपए का सामान उठा ले गए। जिस स्थान पर चोरी की घटना हुई है इससे कुछ ही दूरी पर पुलिस की पिकेट लगती है। रात में पिकेट पर कोई पुलिस कर्मी नहीं था। जिसका फायदा उठा कर चोर दो घरों का ताला तोड़कर चोरी की वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए.

केस-2

11 मार्च को कैंट इलाके के गोलघर स्थित आकाशदीप साड़ी सेंटर व बथवाल वस्त्रालय की दुकान में सेंध काटकर चोरों ने नकदी व समान पर हाथ साफ कर दिया। जटेपुर पुलिस चौकी के पास दुकानों में चोरी से व्यापारियों में आक्रोश है.

केस-3

6 मार्च को गोरखनाथ थाने के पास स्थित दो दुकानों का शटर तोड़कर चोर नकदी समेत लाखों रुपए का सामान उठा ले गए। दुकानदार जब सुबह दुकान खोलने पहुंचे तब उन्हें चोरी की जानकारी हुई। थाने से कुछ दूरी पर हुई इस घटना से स्थानीय व्यापारियों में काफी आक्रोश व्याप्त हैं। हालांकि जिस दिन चोरों ने थाने के पास इन दोनों वारदातों को अंजाम दिया, उस दिन शहर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।

केस-4

4 मार्च को बेलीपार इलाके के नौसढ़ चौराहे पर शनिवार रात चोर दुकान के शटर का ताला तोड़कर कीमती सामान उठा ले गए। सुबह दुकान पर पहुंचने पर दुकानदार को चोरी की जानकारी हुई। वारदात के स्थान से नौसढ़ पुलिस चौकी महज चंद कदमों की दूरी पर है।