एसआईटी की टीम को एक्सिस बैंक के कर्मचारियों ने बताया फोन आने के बाद होता था भुगतान

बैंक के उच्चाधिकारी भी आ सकते हैं सवालों के घेरे में, एसआईटी कर सकती है उनसे भी पूछताछ

ALLAHABAD: एसआइटी की पूछताछ में एक्सिस बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों महत्वपूर्ण जानकारी दी है। बताया है कि शियाट्स प्रबंधन की तरफ से एक फोन आने के बाद बैंक की ओर से पैसा जारी किया जाता था। फोन पर ही बैंक प्रबंधन को चेक की संख्या बताई जाती थी, लेकिन चेक नहीं पहुंचता था।

पहुंची टीम तो मचा हड़कंप

सोमवार की शाम एसपी क्राइम बृजेश मिश्रा, सीओ आलोक मिश्रा टीम के साथ सिविल लाइंस स्थित एक्सिस बैंक पहुंचे। पुलिस के पहुंचते ही अधिकारियों और कर्मचारियों में हड़कम्प मच गया। एसआइटी ने शाखा प्रबंधक योगेश बाजपेई, ऑपरेशनल हेड रोहित कुमार, सीनियर मैनेजर गरिमा श्रीवास्तव समेत अन्य कई कर्मचारियों से पूछताछ की। इस दौरान कुछ ऐसी जानकारियां भी सामने आई हैं, जिससे बैंक के उच्चाधिकारी भी जांच के घेरे में आ गए हैं। एसआईटी जल्द ही बड़े अधिकारियों से पूछताछ कर सकती है।

एक के खिलाफ एफआईआर क्यों?

पुलिस की पूछताछ में बैंक अधिकारी योगेश बाजपेई ने बताया कि मामला सामने आने के बाद बैंक द्वारा विभागीय जांच कराई गई। जांच के बाद बैंक के आठ अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। हालांकि वे इस सवाल का जवाब नहीं दे सके कि आठ के खिलाफ कार्रवाई हुई तो फिर एफआइआर में केवल एक कर्मचारी का नाम क्यों दिया गया?

जांच अधिकारियों से होगी पूछताछ

बाइस करोड़ से अधिक के घोटाले में गिरफ्तार अभियुक्त कमाल एहसान की शिकायत के बाद बैंक ने विभागीय जांच कराई थी। तब पूरे मामले की जांच मलप्पा पाटिल और पी नटराज की टीम ने की थी। एसआइटी ने इन्हें भी अपना बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया है। कहा जा रहा है कि इनसे मंगलवार को पूछताछ की जाएगी।

दस्तावेजों का होगा मिलान

करोड़ों रुपए के घोटाले की जांच कर रही एसआईटी सच्चाई का पता लगाने के लिए नैनी स्थित शियाट्स और बैंक की ओर से दिए गए दस्तावेजों का मिलाप करेगी। एसआईटी का मानना है कि दस्तावेजों के मिलान से बैंक की कारस्तानी सामने आ सकती है। तकनीकी और अभिलेखों का परीक्षण करने के लिए विशेषज्ञों की भी राय ली जाएगी। शियाट्स के कुलपति आर बी लाल, प्रति कुलपति विनोद बी लाल समेत अन्य से फिर पूछताछ की जाएगी।

वर्जन-

एक्सिस बैंक के ब्रांच हेड, मैनेजर समेत अन्य कर्मचारियों से पूछताछ की गई हैं। कई सवालों के जवाब और संबंधित दस्तावेज बैंक की ओर से नहीं दिखाए जा सके हैं। जल्द ही बैंक के बड़े अधिकरियों से पूछताछ की जाएगी। प्रकरण में कई और लोगों के नाम सामने आ सकते हैं।

बृजेश मिश्र, एसपी क्राइम