VARANASI

शहर में अपराध का ग्राफ इस कदर बढ़ चुका है कि लोग अब खौफ में हैं। लूट, हत्या, चोरी-छिनैती की घटनाएं तो जैसे आम हो चुकी हैं। गवर्नमेंट हॉस्पिटल भी चोरों से अछूता नहीं हैं। यहां सिक्योरिटी गार्ड भी तैनात हैं। इसके बाद भी मरीजों व तीमारदारों के संग चोरी की घटनाएं नहीं थम रहीं। खास कर पं। दीनदयाल उपाध्याय डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल तो चोरों का डेरा बन चुका है। यहां बाइक, साइकिल आये दिन गायब हो रही हैं। पिछले एक माह में आधा दर्जन से अधिक बाइक्स चोरी हो चुकी हैं। यही नहीं, पाकेटमारी सहित कई अन्य घटनाएं भी मरीजों के साथ हो रही हैं। हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन ने सुरक्षा चाक चौबंद किये जाने के लिए पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन को कई बार लेटर भी लिखा लेकिन कुछ नहीं हुआ।

 

गायब कर रहे एसी का कम्प्रेशर

चोर हॉस्पिटल में लगाए गए एसी का आउटडोर उठा ले जाने के साथ ही कम्प्रेशर तक गायब कर दे रहे हैं। पिछले दिनों पर्ची काउंटर के पास लगे एसी के आउटडोर में छेड़छाड़ कर जरूरी पा‌र्ट्स निकाल लिए गए थे। इसके अलावा अधिकतर वा‌र्ड्स में लगे पंखे, सीएफएल भी एक एक कर गायब हो रहे हैं।

 

हर दिन मोबाइल चोरी

सुबह से दोपहर तक मरीजों से पटे रहने वाले डीडीयू हॉस्पिटल में हर दिन पेशेंट्स का मोबाइल भी चोरी हो रहा है। कभी वार्डो तो कभी जांच सेंटर से लगायत पर्ची काउंटर से मोबाइल के चोरी होने की घटनाएं हो रही हैं। कुपोषित वार्ड से लेकर मेडिकल वार्ड से जरूरत के सामान उड़ा दिये जा रहे हैं।

 

हो चुकी हैं रेप की घटनाएं

हॉस्पिटल में सिक्योरिटी में कमी का ही नतीजा रहा कि जनवरी माह में एक युवती के संग दुष्कर्म का प्रयास हुआ था। मामला इतना तूल पकड़ा था कि सिक्योरिटी की डिमांड को लेकर हॉस्पिटल के डॉक्टर्स-स्टाफ स्ट्राइक के मूड में थे। हालांकि अभी भी डॉक्टर्स से लगायत स्टाफसिक्योरिटी को लेकर असंतुष्ट हैं।

 

होमगा‌र्ड्स से परिसर की सुरक्षा

सुरक्षा व्यवस्था टाइट रहे। इसके लिए जिला प्रशासन ने हॉस्पिटल में तीन शिफ्ट में एक दर्जन होमगा‌र्ड्स तैनात किए हैं। लेकिन होमगार्ड के बुजुर्ग होने के कारण चोरी की घटनाएं रुक नहीं रही हैं। गार्ड के सामने से बाइक, साइकिल की चोरियां हो रही हैं।

 

 

एक नजर

0क्

सप्ताह में तीन से चार साइकिल हो रही चोरी

09

होमगा‌र्ड्स हैं परिसर में तैनात

क्80

बेड का है हॉस्पिटल

क्ख्00-क्फ्00

मरीज रोजाना कटाते हैं इलाज के लिए पर्ची

0क्

रुपये में होता है हर मर्ज का इलाज

 

 

सुरक्षा चाक चौबंद के लिए पुलिस प्रशासन को कई बार लेटर लिखा जा चुका है। कुछ अवांछनीय तत्व हॉस्पिटल का माहौल खराब कर रहे हैं।

डॉ। राजेंद्र प्रसाद, सीएसएस

डीडीयू हॉस्पिटल

Crime News inextlive from Crime News Desk