sanam.singh@inext.co.in

JAMSHEDPUR: इन दिनों शहर में चोरी की घटनाएं चरम पर हैं। दूसरे दिन चोर शहर के करीब तीन घरों को अपना निशाना बना रहे हैं। दिन के उजाले में चोरी हो या रात के अंधेरे में या रोड पर छिन्नतई, इससे लोग काफी सहमे हुए हैं। विगत दिनों चोरों ने दिन-दहाड़े झारखंड पुलिस में इंस्पेक्टर तथा इंटरनेशनल बॉक्सर अरुणा मिश्रा के घर से मेडल तथा पैसे लेकर फुर्र हो गए। अभी तक उनके मेडल की बरामदगी नही हो पाई है। साल की शुरुवाती तीन महीने में ही 262 चोरी की घटनाएं सामने आईं। बहुत कम केस में चोरी गए सामानों की बरामदगी हो पाई है। पुलिस चोरों को पकड़ने में ज्यादा सक्रियता नही दिखा रही है। प्रदेश में रांची के बाद पूर्वी सिंहभूम में ही सबसे ज्यादा चोरी घटनाएं हो रही हैं। जिले की पुलिस लाख दावा कर ले कि घटनाओं पर अंकुश लगाया जा रहा है, लेकिन आंकड़े सचाई की पोल खोल रहे हैं। पूर्वी सिंहभूम जिले की बात करें, तो यहां तीन महिने में अभी तक 262 चोरी हो गई है। हैरत तो यह है कि पुलिस चौकसी में भी चोर सेंधमारी कर फरार हो जा रहे हैं।

गस्त फिर भी पस्त

रोजाना पुलिस की 30 पीसीआर वैन, 40 टाईगर मोबाइल शहर में गश्त लगाती है, लेकिन चोरी की वारदातों मे लगाम नहीं लगा पा रही है। रात के एक बजे के बाद और दोपहर में चोरी ज्यादातर वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है। शहर के 30 पीसीआर वैन में से सात हाइवे पर पेट्रोलिंग करते हैं। चौक-चौराहों तथा बस्ती में घूमने के लिए 40 टाइगर मोबाइल की तैनाती की गई है। इसके जवान आ‌र्म्स तथा लाठी से लेस होते हैं। पुलिस द्वारा शहर की चौकसी के लिए हर पीसीआर वैन में हर महीने 225 लीटर डीजल और टाइगर मोबाइल के लिए 40 लीटर पेट्रोल दिया जाता है। इसके बावजूद चोरी घटनाओं पर लगाम नहीं लग रही है।

वर्ष 2018 में हुई चोरी

जनवरी में कुल चोरी - 85

फरवरी में कुल चोरी - 87

मार्च में कुल चोरी - 90

उलीडीह में एक ही रात दो दुकानों में चोरी

उलीडीह थाना अंतर्गत डिमना रोड शंकोसाई रोड नंबर चार स्थित दो दुकानों में शनिवार की रात चोर ताले व शटर तोड़कर नकदी समेत लाखों रुपये का सामान गायब कर दिए। इसमें डीवीडी, सीसीटीवी कैमरा का डीवीआर आदि की चोरी कर ली। इस संबंध में उलीडीह थाना में मामला दर्ज कराया गया है। एक दुकान बैटरी व दूसरी दुकान स्टेशनरी की है। टाटा ग्रीन बैटरी दुकान के संचालक निरंजन सिंह के बयान पर थाने में मामला दर्ज कराया गया है। निरंजन ने पुलिस को बताया कि मैं आदित्यपुर में रहता हूं। शनिवार को दुकान बंद कर अपने घर चाल गया। रविवार की सुबह 10 बजे मुझे दुकान में चोरी होने की जानकारी मिली। पुलिस को जानकारी दी। उलीडीह पुलिस ने मौके की जांच की। इस दौरान ताला काटने में प्रयुक्त कटर, गैंता तथा पेचकस बरामद किया गया। निरंजन सिंह ने बताया कि दुकान में रखे 92 हजार रुपये नकद डीवीआर, लेनेवो का लैपटॉप तथा ट्रक में उपयोग आने वाले लगभग 20 बैट्री की चोरी हुई है। उधर, दूसरी दुकान यूनिवर्सल डिस्ट्रीब्यूटर्स से चोरों ने 25 हजार रुपये नगद समेत डीवीआर चुरा लिए। दोनों ही दुकान मालिक द्वारा अलग-अलग शिकायत थाने में दर्ज कराई गई है। कुल मिलाकर लगभग 4 लाख रुपये मूल्य का सामानों की चोरी कर ली गयी।

मोबाइल चोरी में दो महिलाएं गईं जेल

गोविंदपुर थाना अंतर्गत तीनतल्ला ईडब्ल्यूएस-16 निवासी अरविंद सिंह के घर से मोबाइल फोन चोरी करते हुए दो महिलाएं को शनिवार को रंगे हाथ पकड़ लिया गया था। पकड़ने के बाद दोनों महिलाएं को गोविंदपुर पुलिस को सौंप दिया। पुलिस की पूछताछ में महिला ने अपना नाम सीमा देवी व रीमा देवी बताया। दोनों महिलाओं के पास से चोरी का दो मोबाइल फोन जब्त किया गया। पूछताछ करने पर महिलाओं ने अपना पता टाटानगर स्टेशन बताया, इसके अलावा किसी के बारे में अपना मुंह नहीं खोल रही है। पुलिस ने रविवार को दोनों आरोपित महिलाओं को कोर्ट में पेश किया जहां से दोनों को जेल भेज दिया गया। दोनों महिलाएं गुलगुलिया गिरोह की सदस्य हैं और स्टेशन क्षेत्र में रहती हैं। गर्मी के दिनों में महिलाएं अपने छोटे बच्चों के साथ पानी पीने के बहाने घर में घुस जाती हैं। जब देखती हैं कि घर में कोई नहीं है तो मौका देखकर मोबाइल समेत अन्य सामान चुरा लेती हैं।