- एचबीटीयू में एमटेक व बीटेक के लिए 50 गेस्ट फैकल्टी के लिए रिक्रूटमेंट जारी

- रिटेन एग्जाम और इंटरव्यू के बाद वीसी और रजिस्टार परख रहे हैं टीचिंग एबिलिटी

--kanpur@inext.co.in

KANPUR: हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी का पहला एकेडमिक सेशन अगस्त में शुरू कराने की तैयारी विवि प्रशासन कर रहा है। यूनिवर्सिटी के पास वर्तमान में फिफ्टी परसेंट से कम फैकल्टी है। अब गेस्ट फैकल्टी का चयन करने के लिए वाइस चांसलर उनका रिटेन टेस्ट ले रहे है साथ ही क्लास में पढ़ाने का प्रजेंटेशन भी ले रहे हैं।

म्ब् टीचर्स की कमी

एचबीटीयू में परमानेंट फैकल्टी के करीब म्7 टीचर हैं। जबकि यूनिवर्सिटी में स्वीकृत पोस्ट क्फ्क् हैं। फैकल्टी की कमी की वजह से किसी भी ब्रांच में यूनिवर्सिटी लेवल के स्टूडेंट्स की संख्या के मुताबिक एडमिशन नहीं दिया जा रहा है। फैकल्टी का रिक्रूटमेंट पूरा होने के बाद ही सभी ब्रांच में स्टूडेंट्स की सीट में वृद्धि की जाएगी। बीते दिनों गेस्ट फैकल्टी में करीब फ्0 लोगों को नियुक्ति दी गई है।

कसौटी पर खरी न उतरी तो

फ्0 जुलाई तक भ्0 और गेस्ट फैकल्टी का चयन प्रॉसेस पूरा किया जाएगा। गेस्ट फैकल्टी को नेशनल लेवल के सब्जेक्ट एक्सपर्ट के तैयार पेपर पर परीक्षा देनी होगी। इस टेस्ट को क्वालिफाई करने के बाद ही वीसी के सामने क्लास प्रजेंटेशन देना होगा। अगर फैकल्टी कसौटी पर खरी न उतरी तो उसका चयन नहीं किया जाएगा।

-----

डिपार्टमेंट खाली सीट

कम्प्यूटर साइंस 8

केमिकल इंजी। 8

आयल टेक्नो। ब्

पेंट टेक्नोलॉजी ब्

इलेक्ट्रानिक्स इंजी। ब्

इलेक्ट्रिकल इंजी। ब्

मैकेनिकल इंजी। फ्

सिविल इंजी। ब्

केमेस्ट्री ब्

मैथ्स क्

ह्युमैनिटीज क्

--

'' एचबीटीयू में गेस्ट फैकल्टी का रिक्रूटमेंट किया जा रहा है। फैकल्टी का रिटेन टेस्ट के साथ वीसी के सामने क्लास प्रजेंटेशन कराया जा रहा है। फ्0 जुलाई तक रिक्रूटमेंट प्रॉसेस पूरा कर लिया जाएगा।

प्रो करुणाकर सिंह, रजिस्ट्रार एचबीटीयू

बाक्स-------

विजिटिंग फैकल्टी पर निगाहें

एपीजे कलॉम टेक्निकल यूनिवर्सिटी व एचबीटीयू के वाइस चांसलर प्रो। विनय पाठक ने बताया कि देश की प्रॉमिनेंट इंडस्ट्री के टॉप क्लास के ऑफिसर को भी विजिटिंग फैकल्टी के लिए कॉल किया जाएगा। यही नहीं आईआईटी व एचबीटीआई के रिटायर प्रोफेसर को भी कॉल करेंगे। यूनिवर्सिटी लेवल के फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स के प्रोफेसर जो रिटायर हो गए हों और पढ़ाने की इच्छा है तो उन्हें भी मौका दिया जाएगा।