This app may convert your Smartphone volume button in a multipurpose key button

Tech News

फोन का वॉल्यूम बटन भी है कमाल, इससे कर सकते हैं एक दर्जन से ज्यादा काम!

Fri 08-Sep-2017 09:12:01

स्मार्टफोन का वॉल्यूम बटन क्या-क्या कर सकता है, इस बारे में बहुत कम लोगों को ही पूरी जानकारी होती है। अधिकतर लोग सिर्फ इतना ही जानते हैं कि इस बटन से वॉल्यूम कम ज्यादा होता है और फोन का स्क्रीन शॉट लिया जा सकता है। पर यहां हम आपको बता रहे हैं वो तरीका, जिससे फोन का वॉल्यूम बटन ही मल्‍टीपर्पज बटन बन जाएगा और फोन के करीब दो दर्जन फंक्शन आप सिर्फ इसी बटन से ऑपरेट कर सकते हैं। आइए जानते हैं यह कैसे होगा।

अपने स्मार्टफोन के वॉल्यूम बटन को मल्टीपर्पज बटन बनाने के लिए आपको सिर्फ एक एप्लीकेशन अपने एंड्राएड फोन में इंस्टॉल करनी है। जिसका नाम है बटन मैपर। गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल कीजिए और सभी परमिशन ओके कर दीजिए। Go बटन पर क्लिक करिए और फिर सेटिंग्स में एक्सेसिबिलिटी को ऑन कर दीजिए।

 

 

इसके बाद वॉल्यूम के अप और डाउन बटन ऑप्‍शन में से किसी एक को चुनें, आप जिसे ऑन करेंगे उसी का यूज करके आप फोन के तमाम फंक्‍शन इस्‍तेमाल कर पाएंगे। इसके बाद कस्टमाइज सेक्शन में जाएं यहां पर आपको सिंगल, डबल टैप और लॉन्‍ग प्रेस के ऑप्‍शन दिखेंगे। अब आप जिस पर क्लिक करेंगे उससे जुड़े ऑप्शन स्क्रीन पर दिखने लगेंगे। मान लेते हैं कि आपने फोन की Flashlight पर क्लिक किया। तो अब आप वॉल्यूम बटन से ही फोन की फ्लैश लाइट ऑन कर सकेंगे।


कमाल है! अब कैश काउंटर पर स्‍माइल करें और हो जाएगा ऑटोमेटिक पेमेंट

 

इसी तरह से आप बटन मैपर ऐप द्वारा आप अपने स्मार्टफोन के तमाम मुश्किल फंक्शन को फोन के वॉल्यूम बटन से जोड़ सकते हैं। फिर आपको किसी दूसरी मुश्‍किल सेटिंग्स में नहीं जाना पड़ेगा। बस वॉल्यूम बटन ही आपके फोन का मास्टरमाइंड बटन बन जाएगा तो चलिए ट्राई करके देखते हैं। Source 


बड़े काम के हैं स्‍मार्टफोन के ये 4 सीक्रेट कोड

 

Technology News inextlive from Technology News Desk

Related News