- एसटीएफ व नारकोटिक्स विभाग ने पकड़ी मादक पदार्थो की बड़ी खेप

- तीन तस्कर गिरफ्तार, दो करोड़ रुपए से अधिक की हेराइन बरामद

GORAKHPUR:

नेपाल के रास्ते तस्करी कर भारत लाकर देश भर में मादक पदार्थो की सप्लाई करने वाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह के तीन सदस्यों को नारकोटिक्स डिपार्टमेंट और एसटीएफ की संयुक्त टीम ने रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया है। टीम ने उनके पास से भारी मात्रा में हेरोईन, अल्प्राजोलाम, नाइट्रोजोलान जैसे मादक पदार्थ सहित कैश और कार भी बरामद की है। तीनों आरोपियों से पूछताछ के बाद नारकोटिक्स टीम उन्हें अपने साथ लखनऊ ले गई। एसटीएफ का दावा है कि आरोपियों से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर जल्द ही उत्तर प्रदेश के अलावा देश के विभिन्न राज्यों में मादक पदार्थो की बड़ी खेप पकड़ी जाएगी। बरामद हेरोइन की कीमत करीब दो करोड़ रुपए से अधिक बताई जा रही है।

नारकोटिक्स व एसटीएफ ने की गिरफ्तारी

एसएसपी एसटीएफ ने नेपाल के रास्ते तस्करी कर देश में आने वाले मादक पदार्थो पर अंकुश लगाने का निर्देश दिया था। इसपर एसटीएफ टीम नारकोटिक्स डिपार्टमेंट की मदद से काम कर रही थी। इस बीच बुधवार को लखनऊ की टीम को सूचना मिली कि नेपाल के रास्ते मादक पदार्थ की एक बड़ी खेप सफेद कार से गोरखपुर आ चुकी है, जोकि देश के विभिन्न हिस्सों में सप्लाई के लिए जाने वाली है। इस सूचना पर नारकोटिक्स टीम गोरखपुर पहुंचकर एटीएस से संपर्क की। एसटीएफ ने इस सूचना पर काम करते हुए अपने सोर्स से इसे और मजबूत बना लिया और दोनों टीमें गिरफ्तारी के लिए रेलवे स्टेशन पहुंच गई और घेराबंदी शुरू कर दी।

कार से जा रही थी खेप

शाम करीब 6.45 बजे एक सफेद रंग की कार यूपी 53 बीए 3785 आती दिखाई दी। सूचना के आधार पर टीम ने घेराबंदी कर उन्हें पकड़ लिया। तलाशी के दौरान उनके पास से 400 ग्राम हेरोइन, 210 ग्राम अल्प्राजोलाम, 300 ग्राम नाइट्राजेपाम, तीन मोबाइल फोन, एक पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड और करीब पांच हजार भारतीय मुद्रा व 1535 रुपए नेपाली मुद्रा भी बरामद किया। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि नेपाल के रास्ते मादक पदार्थो की खेप शाहजहांपुर में मंगाई जाती है। वहीं, शाहजहांपुर में अफीम की खेती भी होती है, जिससे कि हेरोईन बनती है। तीनों पैसों की लालच में इसकी देश भर में सप्लाई करते थे।

शाहजहांपुर से होती थी सप्लाई

पूछताछ में आरोपियों की पहचान सोहन गुप्ता निवासी कैलाशनगर सोनौली महाराजगंज, किशनलाल उर्फ कृष्णानाथ अग्रहरी, निवासी मधुबन नगर वार्ड नंबर-8, नौतनवा, महाराजगंज और राजू देवल उर्फ राजू पटवा, निवासी जगदीशपुर, उस्मानपुर पुरानी दिल्ली के रुप में हुई। आरोपियों ने बताया कि किशनलाल उर्फ कृष्णानाथ अग्रहरी ही दोनों को शाहजहांपुर से मादक पदार्थो की सप्लाई करता था। सोहन और राजू मिलकर इसकी सप्लाई देश भर में करते थे। इनका नेटवर्क देशभर में फैला हुआ है। तीनों इस धंधे में करीब 16 से 20 साल से लिप्त हैं। गिरफ्तार करने वाली टीम ने इंस्पेक्टर एसटीएफ सत्यप्रकाश सिंह, सब इंस्पेक्टर भानू प्रताप सिंह, कांस्टेबल यशवंत सिंह, दिनेश सिंह, उमेश सिंह, महेंद्र सिंह अनुप राय, आशुतोष तिवारी शामिल रहे।