- रेलवे स्टेशन पर 11 एटीवीएम मशीनों का सांसद महंत योगी आदित्यनाथ ने किया उद्घाटन

- डोमिनगढ़ रेलवे स्टेशन पर वेटिंग रूम भी शुरू

- अब टिकट की वजह से नहीं छूटेगी ट्रेन, मशीन से मिलेगा टिकट

GORAKHPUR: एनई रेलवे ने पैसेंजर्स को एक बड़ी राहत देते हुए रेलवे स्टेशन पर 11 एटीवीएम (ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन) को शुरू कर दिया। इन एटीवीएम मशीनों का उद्घाटन सोमवार को सदर सांसद महंत योगी आदित्यनाथ ने किया। इनके लगते ही टिकट खिड़कियों पर लगने वाली लंबी लाइनें पहले दिन ही काफी हद तक कम हो गई। सैकड़ों पैसेंजर्स ने यहां कार्ड और कैश के जरिए खुद से टिकट निकाले। बिना लाइन में लगे टिकट मिलने से पैसेंजर्स काफी खुश दिखे। इस मौके पर एनईआर के जीएम राजीव मिश्र सहित रेलवे के अन्य सीनियर अधिकारी मौजूद रहे।

स्मार्ट कार्ड से टिकट पर मिलेगा बोनस

इन एटीवीएम मशीनों से टिकट लेने के लिए मेट्रो की तरह स्मार्ट कार्ड निकालना होगा। इससे 150 किलोमीटर तक का टिकट लेने पर मेट्रो की तरह पांच प्रतिशत एक्स्ट्रा बोनस भी मिलेगा। इसके अलावा एटीवीएम से सेकेंड क्लास टिकट के साथ ही प्लेटफॉर्म टिकट व एमएसटी का नवीनीकरण भी किया जा सकता है।

फेसिलिटेटर भी नियुक्त

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए इन एटीवीएम मशीनों पर फेसिलिटेटर (यात्री सहायक) की भी नियुक्ति की गई है। ये एटीवीएम मशीनों से टिकट लेने में मदद करेंगे। साथ ही जिन पैसेंजर्स के पास स्मार्ट कार्ड नहीं होगा, उन्हें वे अपने स्मार्ट कार्ड से टिकट निकाल कर देंगे। इसके अलावा वे पैसेंजर्स का स्मार्ट कार्ड बनवाने में भी मदद करेंगे।

एनईआर में लगेंगे 328 एटीवीएम

एनईआर के विभिन्न स्टेशनों पर कुल 328 एटीवीएम मशीनें लगाई जानी हैं। इसमें 208 कार्ड बेस्ड मशीनें होंगी, जबकि 120 मशीनें वर्सटाइल होंगी। इस क्रम में लखनऊ मंडल के गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर 11 मशीनें शुरु कर दी गई हैं। उद्घाटन के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मंडल के 41 रेलवे स्टेशनों पर 74 एटीवीएम मशीनें जल्द लगाने की बात रेलवे ने कही है।

डोमिनगढ़ स्टेशन पर वेटिंग हॉल शुरू इससे पहले सदर सांसद योगी आदित्यनाथ ने डोमिनगढ़ रेलवे स्टेशन पर वेटिंग हॉल का उद्घाटन किया। एनईआर के निर्माण संगठन की ओर से निर्मित इस वेटिंग हॉल में महिला व पुरुष पैसेंजर्स के अलग-अलग बैठने की सुविधा है। साथ ही हाई क्वालिटी फर्नीचर भी लगाए गए हैं। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इसका निर्माण दस लाख रुपए की लागत से हुआ है।

एनईआर में

उद्घाटन समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान सांसद योगी आदित्यनाथ व जीएम राजीव मिश्र ने संयुक्त रूप से कहा कि एनईआर पैसेंजर्स की सुविधा के लिए विभिन्न कदम उठा रहा है। हालांकि अभी एनईआर में बहुत कुछ होना बाकी है। योगी ने कहा कि गोरखपुर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने के साथ जल्द ही डोमिनगढ़ व कैंट स्टेशन का भी कायाकल्प होगा। इसके लिए रेलवे की ओर से तैयारियां भी शुरु कर दी गई है।

यह सुविधाएं होंगी शुरू

- डोमिनगढ़ स्टेशन पर बनेगा फूड प्लाजा, लगेगा एस्कलेटर

- सूरजकुंड-सहजनवां रेल पुल भी मई से हो जाएगा शुरू

- तेजस की तरह गोरखपुर से दिल्ली के लिए जल्द चलेगी हाई स्पीड ट्रेन

- बढ़ेगी ट्रेंस की स्पीड, 8-9 घंटे में तय होगा दिल्ली का सफर

- कैंट स्टेशन से डोमिनगढ़ रेलवे स्टेशन तक बिछेगी तीसरी रेल लाइन

- सहजनवां-दोहरीघाट के बीच रेल लाइन बिछाने का काम जल्द होगा शरू

स्टेशन पर यहां लगी मशीनें

- एस्कलेटर के पास दो

- फ‌र्स्ट क्लास गेट के पास दो

- इंक्वॉयरी के पास पांच

- प्लेटफॉर्म नंबर 9 के पास दो