RANCHI: आज अगर घर से बाहर किसी काम को लेकर निकल रहे हैं, तो जरा सोच लें। क्योंकि शहर अस्त व्यस्त रह सकता है। कुड़मी विकास मोर्चा के झारखंड बंद और पारा शिक्षकों के मुख्यमंत्री आवास घेराव को लेकर सोमवार को शहर जाम रहेगा। इसका असर मेन रोड से लेकर डोरंडा तक रहेगा। इसके अलावा शहर के अन्य कई इलाकों में भी जाम लग सकता है, तो साथ में ट्रैफिक पर भी बड़ा असर पडे़गा। हालांकि इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई है। करीब 700 से ज्यादा की संख्या में पुलिस पदाधिकारी व कर्मियों की तैनाती की गई है।

बाहर जाने से बचें

झारखंड बंद व मुख्यमंत्री आवास घेराव के दौरान राजधानी की यातायात व्यवस्था चरमरा सकती है। कई मार्गो में जाम की समस्या उत्पन्न हो सकती है। सोमवार को बहुत जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। दवा दुकान, दूध गाड़ी समेत अन्य जरूरी चीजों को बंद से मुक्त रखा गया है।

पुलिस सख्ती से निबटेगी

बंद व मुख्यमंत्री आवास घेराव के मद्देनजर रविवार को कांके रोड स्थित न्यू पुलिस लाइन में एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने सुरक्षा ड्यूटी में तैनात पदाधिकारियों व कर्मियों को दिशा-निर्देश दिए हैं। कहा है कि बंद व घेराव के दौरान उपद्रव करनेवालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करें। राहगीरों के साथ किसी प्रकार के अभद्र व्यवहार या गाडि़यों में तोड़फोड करने वालों पर भी सख्ती से कार्रवाई का आदेश दिया है। पुलिस सीसीटीवी कैमरे व ड्रोन से नजर रखेगी। इस दौरान रांची जिला के तमाम डीएसपी, थानेदार व पुलिसकर्मी मौजूद थे।

मोरहाबादी मैदान में सीसीटीवी

मुख्यमंत्री आवास घेराव के दौरान मोरहाबादी मैदान में हजारों की संख्या में पारा शिक्षक एकत्रित होने वाले हैं। इस दौरान सुरक्षा के मद्देनजर मोरहाबादी मैदान पुलिस छावनी में तब्दील रहेगा। मैदान में चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, सीसीटीवी कैमरे से पारा शिक्षक पर निगरानी रखी जाएगी। ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जाएगी।

पुलिस भी रहेगी तैनात

बंद व घेराव को देखते हुए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। सोमवार की सुबह से ही पुलिसकर्मी सुरक्षा में तैनात रहेंगे। चौक-चौराहों पर पुलिस बल के अलावा मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है। बिफ्रिंग के दौरान एसएसपी ने कहा है कि ड्यूटी के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।