Top ten biggest IPL controversies

Sports

IPL के 10 बड़े विवाद, क्‍या इनके बारे में जानते हैं आप

Sat 13-May-2017 10:25:03

आईपीएल इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि जब भी आईपीएल की बात होती है तो लोगों में एक अलग ही क्रेज देखने को मिलता है। इन दिनों भी आईपीएल का दसवां सीजन खेल जा रहा है। हालांकि आईपीएल मैच जितना अपने खेल को लेकर चर्चा में रहता है उतना ही विवादों को लेकर भी। 2008 से शुरू हुए आईपीएल में अब तक करीब 20 विवादित मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में आइए यहां आइपीएल के ये 5 बड़े विवाद...

कोच्चि टस्कर्स की टीम सस्पेंड:
2011 के आईपीएल में कोच्चि टस्कर्स की टीम की चर्चा में रही। बीसीसीआई ने इस टीम को सस्पेंड कर दिया था। हालांकि बाद में इसके संस्‍पेंड की वजह कोच्चि की टीम ने बीसीसीआई को सालाना दिए जाने वाले पैसे का भुगतान समय ने नहीं किया था।

चीयरलीडर से बुरा व्‍यवहार:

साल 2011 में चीयरलीडर्स द्वारा खिलाड़ियों पर बुरा बर्ताव करने का आरोप लगा था। दक्षिण अफ्रीका की चीयरलीडर गैब्रियाला पोस्कलेटो ने अपने ब्लॉग पर खिलाड़ियों पर यह आरोप लगाया था। उन्‍होंने लिखा था कि खिलाड़ी उन्हें गलत नजरों से देखते हैं। इस पर काफी हंगामा हुआ था।



शाहरुख पर 5 साल का बैन:
2012 में शाहरुख खान मुंबई और कोलकाता के एक मैच के बाद वानखेड़े स्टेडियम के अफसरों और सुरक्षाकर्मियों से भिड़ गए थ्‍ो। उन पर गाली-गलौच और धमकी देने तक के आरोप लगे थे। जिसके बाद मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने शाहरुख पर पांच साल तक स्टेडियम एंट्री बैन कर दी थी।

अनुष्‍का से कोहली मिलने पंहुचे:

2015 के आईपीएल में विराट कोहली द्वारा नियम तोड़ने को लेकर बड़ा विवाद हुआ था। रॉयस चैलेंजर्स बेंग्लूर और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच के मुकाबला में जैसे ही दिल्ली की पारी खत्म हुई। वैसे ही विराट कोहली वीआईपी एरिया में पहुंचकर कथित गर्लफ्रेंड अनुष्का शर्मा से बात करने लगे थे।



गंभीर ने कोहली पर की टिप्‍पणी:
2013 के आईपीएल में चिन्नास्वामी स्टेडियम खेले बेंगलूरू के कप्तान विराट कोहली और कोलकत्ता नाइट राइडर्स के कप्‍तान गौतम गंभीर के बीच विवाद हुआ था। कोहली जब आउट होकर लौट रहे थे उसी समय गंभीर ने पीछे से उन पर कोई टिप्पणी की तो बहस शुरू हो गई थी।

हरभजन ने श्रीसंत को मारा थप्‍पड:

2008 के आईपीएल में हरभजन और श्रीसंत का थप्‍पड़ वाला मामला काफी चर्चा में रहा। किंग्‍स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए एक मैच के दौरान हरभजन सिंह ने श्रीसंत को सरेआम थप्पड़ जड़ दिया था। इसके बाद श्रीसंत मैदान पर बच्चों की तरह फूट-फूट कर रोए थे।




पानी बहाने को लेकर हुआ विवाद:
साल 2016 यानी कि बीते साल पानी को लेकर भी विवाद हुआ। जिस समय सूखे की मार झेल रहे महाराष्ट्र में लोग पानी के लिए तरस रहे थे। उस समय वहां पर स्टेडियम रखरखाव के लिए काफी पानी बहाया गया था। लोगों के विरोध के साथ ही इस पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने आपत्‍ति जतायी थी।

वित्तीय अनियमितता में फंसे ललित:

2010 में बीसीसीआई के पूर्व अधिकारी ललित मोदी भी विवादों में घिरे रहे। आईपीएल को पॉपुलर बनाने वाले ललित मोदी वित्तीय अनियमितता में फंस गए। जिसके बाद यह मामला तूल पकड़ता गया और उन्हें आईपीएल के कमिश्नर के पद से हाथ धोना पड़ा था।



पोलार्ड पर स्लेजिंग का आरोप:
2014 के आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स और मुम्बई इंडियंस के बीच मैच हो रहा था। इस दौरान पोलार्ड ने मिचेल स्टार्क की ओर अपना बल्ला फेंक दिया था। हालांकि वह बल्‍ला स्टार्क तक नहीं पहुंचा। इस हरकत के बाद पोलार्ड पर स्लेजिंग का आरोप भी लगा था।
इस क्रिकेटर की पत्‍नी की खूबसूरती के आगे कटरीना भी भरती हैं पानी!
सौरव और केकेआर के बीच विवाद:

सौरव गांगुली और कोलकाता नाइटराइडर्स का मामला विवादित रहा। केकेआर की टीम ने उन्‍हें पहले कप्तानी से हटाया उसके बाद 2011 की आईपीएल नीलामी में सौरव गांगुली के लिए बोली तक नहीं लगाई। इसके बाद सौरव के फैंस ने नो दादा, नो केकेआर अभियान तक चलाया।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

Related News