Top ten most demand jobs around the world

Trending

ये हैं दुनिया की मोस्‍ट डिमांडिंग जॉब, चाहिए निश्‍चित नौकरी तो इन्‍हें चुनें करियर

Thu 20-Apr-2017 04:35:00

जैसे ही आप अपनी बेसिक शिक्षा समाप्‍त करते हैं उसके साथ ही ये सोचने लगते हैं कि भविष्‍य में आप किस करियर दिशा में कदम बढ़ायेंगे। ऐसे में आपकी सोच होती है कि ऐसा करियर चुनें जिसमें जॉब मिलने की सबसे ज्‍यादा संभावनायें हों। ऐसे में एक सर्वे में ये खोजने की कोशिश की गयी कि पूरी दुनिया में सबसे ज्‍यादा किन जॉब्‍स में लोगों की मांग होती है। आइये आपको ऐसे ही टॉप टेन जॉब्‍स के बारे में बतायें।

साफ्टवेयर डेवलपर
जैसे जैसे दुनिया में कंप्‍यूटर का महत्‍व बढ़ता जा रहा है, इसका इस्‍तेमाल भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में जाहिर है दुनिया का सबसे डिमांडिंग जॉब साफ्टवेयर डेवलपर का बनता जा रहा है। साफ्टवेयर डेवलपर ही कंप्‍यूटर के लिए नये प्रोग्राम डेवलप करता है ताकि लोगों को ज्‍यादा से ज्‍यादा जानकारी पाने में आसानी हो सके। ये बेहद कौशल वाला काम है पर ये भी सच है कि इससे होने वाली आमदनी भी काफी ज्‍यादा है। अमेरिका में एक औसत साफ्टवेयर डेवलपर करीब 99000 डॉलर तक कमा लेता है।

इंजीनियर्स
इनकी भी पूरे विश्‍व में बेहद मांग है। अच्‍छे इंजीनियर्स के लिए जॉब्‍स की कोई कमी नहीं है। फिर चाहे बात, इलेक्‍ट्रिकल इंजीनियर की हो, कैमिकल इंजीनियर की हो, सिविल इंजीनियर की हो या इंडस्‍ट्रीयल इंजीनियर और इंजीनियरिंग मैनेजर्स की हो हर तरह के इंजियर्स की दुनिया में जरूरत है और इसके लिए उन्‍हें अच्‍छी सेलरी भी मिलती है।

नर्सेस
ये एक ऐसा पेशा है जिसे बेहद सम्‍मान की निगाह से भी देखा जाता है और मांग के आधार पर ये दुनिया का तीसरा सबसे ज्‍यादा मांग वाला करियर है। ट्रेंड नर्स की दुनिया के हर कोने में बहुत ज्‍यादा डिमांड है।
ऐसे शब्‍द जो 40 साल पहले दुनिया में नहीं थे

डॉक्‍टर्स और मेडिकल प्रेक्‍टीशनर्स
चौथे नंबर पर हैं चिकित्‍सक और इस पेशे से जुड़े दूसरे लोग। दुनिया में बदलते पर्यावरण और लोगों के लाइफ स्‍टाइल के बाद रोज सामने आती बीमारियों के इलाज के लिए चिकित्‍सकों और बीमारियों पर शोध करके उनके इलाज खोजने के लिए चिकित्‍सा के क्षेत्र में अब भी लोगों की संख्‍या बेहद कम है, जबकि इनकी मांग पूरी दुनिया में बहुत ज्‍यादा है।

अकाउंटेंटस
अपने स्‍टैटिकल और तकनीकी ज्ञान के कारण अकाउंटेंटस की भी दुनिया भर में बेहद मांग है। हर बड़ी कंपनी अपने आय व्‍ययय के लिए हिसाब के लिए योग्‍य अकाउंटेंट चाहती है। साथ ही अकाउंटेंसी का एक लीगल भाग भी होता है जिसके लिए कंपनियां अकाउंटेंट की तलाश में रहती हैं।

मनोचिकित्‍सक
आप माने या माने पर दुनिया में मनोचिकत्‍सकों की मांग तेजी से बढ़ रही है। विश्‍व भर में तेजी बढ़ते तनाव और काम के साथ जीवन स्‍तर को बेहतर से भी अच्‍छा बनाने के दवाब के चलते आज लोग मानसिक अशांति के शिकार हो रहे हैं। तेजी से बढ़ता कंपटीशन भी मानसिक बीमारियों का कारण बन रहा है। ऐसे में दुनिया विषेश रूप से यूरोपीय देशों में मनोचिकित्‍सकों की मांग बढ़ रही है।
जब हिटलर को झेलनी पड़ी इस भारतीय नेता के सामने शर्मिंदगी, मांगी थी माफी

सेल्‍स एग्‍जीक्‍यूटिव
दुनिया भर में बेहतरीन सेलरी और अच्‍छे कमीशन की संभावनाओं के बावजूद सेल्‍स के क्षेत्र में प्रोफेशनल्‍स की संख्‍या मांग की तुलना में काफी कम है। जाहिर है अगर आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनायेंगे तो आपको जल्‍दी और बेहतर नौकरी मिलने की संभावना बहुत बढ़ जायेगी।

वेल्‍डर्स
अगर आप विदेश में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यकीन जानिए आपका स्‍किल वेल्‍डर होना पर्याप्‍त होगा। यूरोपियन कंट्रीज के साथ दुनिया के कई देशों में स्‍किल वेल्‍डर्स की काफी डिमांड है।

सर्वेयर
कंस्‍ट्रक्‍शन के क्षेत्र में अपार संभावनायें होने के बावजूद दुनिया भर के तमाम देशों के व्‍यवसायी इस बात से जूझ रहे हैं कि उनके लिए सर्वश्रेष्‍ठ क्‍या होगा। इस समस्‍या का समाधान सर्वेयर ही कर सकते हैं इसीलिए दुनिया के हर देश में सर्वेयर्स की बहुत ज्‍यादा मांग हैं।
दुनिया की सबसे उम्रदराज, मिलें जमैका की 117 साल की महिला से

शेफ
इस फेरिस्‍त में दसवें नंबर पर हैं बावर्ची यानि शेफ और आप समझ सकते हैं कि ऐसा क्‍यों है। दुनिया का हर काम पापी पेट के लिए होता है और विश्‍व के हर कोने में अच्‍छे खाने के शौकीन पाये जाते हैं। ऐसे में लोगों को अच्‍छा खाना खिलाने की अच्‍छे शेफ की जरूरत होती है इसीलिए कुकिंग के क्षेत्र में करियर बनाइये और शेफ के जॉब के लिए अप्‍लाई करें। आपको अच्‍छी सेलरी और अच्‍छा खाना दोनों मिलेंगे।

Related News