-रोड के किनारे पार्किग, एन्क्रोचमेंट की वजह से अक्सर रहती है जाम की स्थिति

JAMSHEDPUR: शहर में साल दर साल गाडि़यों की संख्या बढ़ती जा रही है पर इन गाडि़यों के लिए पार्किग की जगह घटती जा रही है। मार्केट एरियाज में बड़ी-बड़ी दुकानें और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स तो बनाए गए हैं, लेकिन वहां आने वाले कस्टमर्स की गाडि़यों की पार्किग की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में सभी गाडि़यां रोड पर ही पार्क की जाती हैं। पर इसकी वजह से अक्सर रोड जाम और ट्रैफिक से जुड़ी अन्य समस्याएं खड़ी होती हैं। साकची मार्केट के आस-पास स्थित सड़कों पर तो ये समस्या और भी ज्यादा गंभीर है।

मुश्किल है इन सड़कों से गुजरना

साकची गोलचक्कर से आमबगान की तरफ जाने वाली आमबगान सड़क पर अक्सर हेवी ट्रैफिक रहता है। रोड के दोनों तरफ दुकानों की लंबी कतारें हैं, जहां हर वक्त लोगों की भीड़ लगी रहती है। मार्केट एरिया में लोगों की भीड़ को हैरानी की बात नहीं, पर भीड़-भाड़ और ट्रैफिक वाले इलाके में रोड के दोनो किनारे ऑटो सहित अन्य गाडि़यों की पार्किग, ऑटो चालकों द्वारा रोड पर ही गाड़ी खड़ी कर पैसेंजर को बैठाना-उतारना और इसकी वजह से अक्सर बनने वाली जाम की स्थिति जरूर सोचने वाली बात है। ये हाल सिर्फ इसी रोड का नहीं है। आसपास के की अन्य सड़कों पर भी कुछ यही स्थिति दिखती है।

अक्सर बनती है जाम की स्थिति

आमबगान रोड के बाद आने वाले ठाकुरबाड़ी रोड में भी कुछ यही स्थिति दिखती है। यहां भी रोड के दोनों तरफ गाडि़यों की पार्किग रहती है। इनमें सिर्फ प्राइवेट व्हीकल्स ही नही बल्कि ऑटो और अन्य कॉमर्शियल गाडि़यां भी शामिल हैं। रोड के कुछ हिस्से में ते जैसे ऑटो स्टैंड ही बना दिया गया है। यहां लाइन से कई ऑटो खड़े रहते हैं। कुछ यही नजारा पेनार रोड में भी दिखता है। रोड के दोनों तरफ पार्किग की वजह से सड़क संकरी हो गई है।

रोड पर अस्थाई दुकानों की कतार

साकची टैंक रोड में जाम की ऐसी स्थिति रहती है कि वहां से गुजरने से पहले लोग कई बार सोचते हैं। रोड के दोनों तरफ इंक्रोचमेंट और गाडि़यों की पार्किग की वजह से यहां अक्सर जाम की स्थिति रहती है। रोड के किनारे ठेले और दूसरे अस्थायी दुकानों की कतार है। वहीं कई स्थायी दुकानों के सामने भी इंक्रोचमेंट दिखता है। शीतला मंदिर चौक के पास भी कुछ यही हाल है। रोड पर गाडि़यों की पार्किग की वजह से यहां भी अक्सर जाम लगता है।

साकची शहर का सबसे मुख्य मार्केट है। यहां लोगों की भीड़ तो रहती है। पार्किग की सही व्यवस्था नहीं होने और इंक्रोचमेंट की वजह से परेशानी और बढ़ जाती है।

-कांता

मार्केट में जो लोग शॉपिंग के लिए जाते हैं उनकी गाडि़यों के पार्किग की व्यवस्था तो होनी चाहिए। साकची में तो बड़े-बड़े शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में भी बेसमेंट पार्किग की सुविधा नहीं है।

कृष्णा

इंक्रोचमेंट और पार्किग की कमी की वजह से साकची मार्केट में जाना काफी मुश्किल हो गया है। ऑटो स्टैंड होने के बावजूद जगह-जगह ऑटो खड़े रहते हैं। इसकी वजह से अक्सर जाम की स्थिति बनती है।

रंजीत पांडेय

साकची मेन मार्केट में तो पार्किग और इंक्रोचमेंट जैसी समस्याओं की वजह से परेशानी होती ही है। आस-पास की दूसरी सड़कों का भी यही हाल है।

रतन मंडल

साकची में पार्किग की जगह की कमी तो है ही। इंक्रोचमेंट और जगह-जगह ऑटो खड़े रहने की वजह से परेशानी और बढ़ जाती है। हर वक्त जाम की स्थिति रहती है।

राजा