Traffic Rules in Allahabad City

Local

ये पब्लिक है, 'सब जानती' पर मानती नहीं है

by Inextlive

Fri 19-May-2017 07:41:26

traffic rules in allahabad city,traffic police,traffic rules,traffic,helmets,i sting,allahabad news today,allahabad news live,allahabad news headlines,allahabad latest news update,allahabad news paper today,allahabad news live today,allahabad city news,allahabad news

आई स्टिंग

लगातार चल रहे अभियान के बाद भी सीट बेल्ट और हेलमेट को लेकर नहीं हो रहे गंभीर

ALLAHABAD: ट्रैफिक रूल्स हमारे लिए बेहद जरूरी है। रूल्स को फॉलो करने से हम अपने साथ ही साथ दूसरों का जीवन भी सुरक्षित करते हैं। लेकिन ऐसे लोगों की भी लंबी लिस्ट है, जो अपने आराम के चक्कर में लगातार ट्रैफिक रूल्स को तोड़ते हैं। ट्रैफिक डिपार्टमेंट की ओर से समय- समय पर अभियान भी चलाया जाता है। इसके बाद भी लोगों में रूल्स फॉलो करने को लेकर जागरूकता नहीं आ रही है। सिटी में ट्रैफिक रूल्स को लेकर आम जनता में जागरूकता और उसे फॉलों करने को लेकर अवेयरनेस जानने के लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने कई स्थानों पर हालात का जायजा लिया। इस दौरान हर जगह लोग ट्रैफिक रूल्स को तोड़ते नजर आए.

बाइक दौड़ाते हैं पर बगैर हेलमेट

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने सिटी के कई चौराहों पर बाइक चलाने वालों को बिना हेलमेट के वाहन चलाते देखा। गर्मी से बचने के लिए हेलमेट के स्थान पर लोग गमछा का प्रयोग अधिक करते दिखे। आदमी के साथ महिलाओं में भी ट्रैफिक रूल्स को लेकर जागरूकता नहीं दिखी। आफिस से निकल दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम हाईकोर्ट चौराहे के पास पहुंची। यहां एक या दो बाइक को छोड़कर ज्यादातर ऐसे बाइक सवार ही दिखे, जो बिना हेलमेट के बाइक चला रहे थे। यहां से हम इलाहाबाद बैंक की मुख्य शाखा के पास स्थित चौराहे पर पहुंचे। यहां भी हाल पहले जैसा ही दिखा। ट्रैफिक पुलिस की मौजूदगी से बेरवाह लोग बिना हेलमेट के बाइक पर फर्राटा भर रहे थे। यहां से हम पत्रिका चौराहे पहुंचे। नजारा अन्य चौराहों जैसा ही दिखा। यही नहीं, कई ऐसे भी दिखे जो बाइक पर तीन- तीन को बैठाकर टहला रहे थे। इस दौरान हमने गौर किया कि जिन चौराहों पर पुलिस अभियान चला रही थी उससे पहले ही बाइक वाले रास्ता बदल ले रहे थे। ऐसे कई बाइक सवारों को पुलिस वालों ने दौड़ाकर पकड़ा भी।

सुरक्षा नहीं शो पीस बना सीट बेल्ट

बाइक ही नहीं कार चलाने वालों में भी ट्रैफिक रूल्स को लेकर जागरूकता का अभाव देखने को मिला। लोग अपनी सुविधा और आराम के लिए सीट बेल्ट लगाने से गुरेज करते दिखे। कई चौराहों पर गुजरने वाले वाहनों में शायद ही कोई ऐसा वाहन दिखा, जिसका चालक और आगे की सीट पर बैठे दूसरे व्यक्ति ने सीट बेल्ट बांधी हो.

17 दिन में सैकड़ो चलान

ट्रैफिक रूल्स को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने और रूल्स को फॉलो ना करने वालों के खिलाफ चले अभियान में डिपार्टमेंट ने सैकड़ों वाहनों का चलान काटा। दो पहिया वाहनों में बिना हेलमेट के वाहन चलाते पकड़े गए लोगों की संख्या 799 रही। कार चलाते समय सीट बेल्ट ना बांधने पर ट्रैफिक डिपार्टमेंट द्वारा 165 वाहनों का चलान काटा गया। ये आंकड़े एक मई से 17 मई की शाम तक के हैं। इससे पहले के आंकड़ों पर नजर डालें तो हजारों लोगों का चलान अभी तक हेलमेट ना पहनने या सीट बेल्ट ना बांधने के लिए किया जा चुका है.

- - - - - - - - -

799 बाइकों का चालान काटा गया है एक से 17 मई के बीच

165 कार का चालान सीट बेल्ट नहीं बांधने के कारण किया गया

inextlive from Allahabad News Desk

Related News
+