-बनारस-इलाहाबाद रूट के अनमैंड रेलवे क्रॉ¨सग पर ट्रेन ने कार को मारी टक्कर, पांच की मौत

- बेटी का तिलक चढाने जा रहे थे मीरजापुर के पखविया गांव

VARANASI

अनमैंड रेलवे क्रॉ¨सग पर ट्रेन के कार को टक्कर मारने से पांच लोगों की मौत हो गयी। हादसा शनिवार की शाम को हुआ। एक्सीडेंट में कार सवार पांच लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। कछवा के आही जम्हुआ निवासी पांच लोग शनिवार शाम को मीरजापुर के पखविया बाजार चेतगंज में आयोजित तिलक समारोह में शामिल होने जा रहे थे। इस बीच पांच गाडि़यों में से एक कार रेलवे क्रॉसिंग पर फंस गयी और यह दर्दनाक हादसा हो गया।

मिनटों में हुआ हादसा

बताया जाता है कि तिलक समारोह में शामिल होने के लिए पांच कारें साथ में निकली थीं और इनको खमरिया होकर पखविया जाना था, लेकिन रास्ता पता न होने के कारण पहले ही घूम गए। साथ चल रही तीन कार रेल ट्रैक पार करके निकल चुकी थी और ये कार चौथी थी और इसके पीछे पांचवीं कार थी। इस बीच शाम ब्.भ्0 बजे जब स्विफ्ट डिजायर कार अनमैंड रेलवे क्रॉ¨सग से गुजर रही थी, इसी दौरान इलाहाबाद से वाराणसी आ रही विभूति एक्सप्रेस ने कार को टक्कर मार दी। जिससे कार में सवार लोग इसकी चपेट में आ गए।

आधा किमी तक घिसटती रही कार

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार क्रॉसिंग पर ट्रेन से कार हुई टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि कार आधा किमी दूर तक घिसटती चली गई और मौके पर ही पांच लोगों की मौत हो गई, पांचों मृतकों में से तीन एक ही फेमिली के थे। सूचना मिलते ही मौके पर डीआरएम एनईआर वाराणसी डिवीजन एसके झा सहित कई ऑफिसर्स मौके पर पहुंच गए।

मृतक एक ही गांव के

एक्सिडेंट में जान गंवाने वाले तीन लोग जहां एक ही परिवार के सदस्य थे वहीं सभी मृतक एक ही गांव के निवासी थे। मृतकों में सतीश कुमार त्रिपाठी (भ्8), विपुल कुमार त्रिपाठी (ख्भ्), रामसजीवन मिश्र (70), प्रदीप तिवारी (फ्भ्), अजीत त्रिपाठी (फ्भ्) हैं।

मातम में बदला खुशी का माहौल

हादसे की खबर आते ही कछवां थाना क्षेत्र के आही गांव में लोग सन्न रह गए। घर में शादी का माहौल मातम में बदल गया। घर से जब लोग निकल रहे थे तो महिलाएं मंगल गीत गा रही थीं। ये लोग बड़े बुजुर्गो से आशीर्वाद लेकर घर से निकले थे। उन्हें क्या पता था कि थोड़ी दूर पर मौत घात लगाये बैठी है। आही गांव निवासी बालकृष्ण त्रिपाठी की छोटी पुत्री रानी की शादी के लिए सतीश त्रिपाठी (फ्8), उनका चचेरा भाई अजीत त्रिपाठी (ब्ख्), भतीजा विपुल त्रिपाठी (ख्8), ड्राइवर प्रदीप तिवारी (भ्0) व रामसजीवन मिश्रा (म्भ्) कार से तिलक चढ़ाने के लिए चील्ह थाना क्षेत्र के चेतगंज पखविया गांव के लिए जा रहे थे। अन्य लोग दूसरे वाहनों में सवार होकर पीछे-पीछे आ रहे थे। पीछे चल रहे अन्य वाहनों पर सवार लोगों ने जब हादसे का नजारा देखा तो चीखने-चिल्लाने लगे। घटना की जानकारी होते ही आसपास के लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई।

घटनास्थल पर उमड़ा हुजूम

ट्रेन के टक्कर से कार के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी जैसे ही पास के ग्रामीणों को लगी तो लोग घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े। सूचना मिलते ही औराई विधायक दीनानाथ भाष्कर समेत अन्य दलों के नेता भी मौके पर पहुंचे और शोक संतप्त परिजनों को ढांढस बंधाया। वीभत्स अवस्था में डेडबॉडी को देख मौके पर मौजूद हर शख्स की आंखे गमगीन थी।

कई ट्रेंस का डिस्टर्ब हुआ शेड्यूल

माधोसिंह-अहिमनपुर रेलवे स्टेशन के बीच गोरीडीह के पास शनिवार शाम को हुए एक्सिडेंट के बाद इस रूट पर ऑपरेशन ठप हो गया। वाराणसी से इलाहाबाद होकर मुंबई या दूसरे सिटीज को जाने वाली कई ट्रेंस का शेड्यूल डिस्टर्ब हो गया। काल बनी विभूति एक्सप्रेस घंटे भर घटनास्थल पर खड़ी रही। इस दौरान उमसभरी गर्मी में पैसेंजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। देर शाम तक ट्रेन को रवाना नहीं किया गया था। इसके अलावा ट्रेन नंबर ब्00भ् लिच्छवी एक्सप्रेस, ख्79ब् पटना सिकंदराबाद एक्सप्रेस को क्रमश: सवा घंटे और पंद्रह मिनट तक माधोसिंह स्टेशन पर रोका गया। ट्रेंस के घंटों लेट रहने के कारण माधोसिंह स्टेशन पर देर शाम तक अफरा-तफरी रही।

हादसे के बाद बंद हो गया इंजन

इलाहाबाद- माधोसिंह रेलखंड स्थित गोरीडीह क्रासिंग पर हादसे के बाद विभूति एक्सप्रेस का इंजन बंद हो गया था। घटना की सूचना मिलते ही एनईआर वाराणसी मंडल के डीआरएम और रेलवे रेस्क्यू टीम मौके पहुंच गयी। वहां एसपीआरटी की सहायता से ट्रेन को हटाकर रास्ता क्लियर किया गया। करीब डेढ़ घन्टे बाद दूसरा इंजन लगाकर ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना किया गया। डिस्ट्रिक्ट में अनमैंड रेलवे क्रॉ¨सग पर यह पहला एक्सिडेंट नहीं है। इसके पहले ख्भ् जुलाई ख्0क्म् को कैयरमऊ क्रॉ¨सग पर घोसिया स्थित टेंडर हर्टस स्कूल के आठ मासूम बच्चों की मौत हो चुकी है।

------------------

खून की प्यासी हैं अनमैंड क्रॉ¨सग

क्ख्

इलाहाबाद से वाराणसी के बीच हैं कुल अनमैंड क्रॉसिंग।

भ्

अकेले भदोही में है अनमैंड क्रॉ¨सग्स।

87ख्

वाराणसी डिवीजन में हैं टोटल रेलवे क्रॉसिंग्स

फ्9ब्

हैं अनमैंड क्रॉसिंग्स