- रोजा में शंटिंग के दौरान 4 की जगह 3 नम्बर लाइन पर आई मालगाड़ी

- सुपरफास्ट ट्रेन के लोको पायलट ने 200 मीटर पहले लगाई इमरजेंसी ब्रेक

BAREILLY:

रोजा में मंडे की सुबह बड़ा रेल हादसा होने से बच गया। वह तो अच्छा हुआ जो दरभंगा-आनंदविहार सुपरफास्ट के लोको पायलेट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर 200 मीटर पहले ही ट्रेन रोक ली। दरअसल, शंटिंग के दौरान एक मालगाड़ी चार नंबर का प्लाइंट तोड़कर तीन नंबर लाइन पर पहुंच गई थी। अप लाइन पर मालगाड़ी के चार वैगन पटरी से उतर गए। सुरक्षा की दृष्टि से लखनऊ की ओर से आने वाली कई ट्रेनों को रोक ि1दया गया।

सुबह 11 बजे हुआ हादसा

मंडे सुबह 11 बजे के करीब रोजा स्टेशन पर एक मालगाड़ी की 4 नम्बर पर शंटिंग की जा रही थी। मालगाड़ी प्वाइंट को तोड़ हुए तीन नंबर लाइन पर पहुंच गई। इसी बीच लखनऊ की ओर से दरभंगा-आनंदविहार एक्सप्रेस आ रही थी। लोको पायलट मुकुंद लाल ने देखा, जिस लाइन पर उनकी ट्रेन जा रही है। उसी पर सामने से मालगाड़ी बैक हो रही है। मुकुंद लाल ने एक्सप्रेस के इमरजेंसी ब्रेक लगाए। जिसके कारण काफी यात्री सीट से गिरकर चोटिल हो गए।

डीआरएम ने जांच के दिए आदेश

इमरजेंसी ब्रेक लगते ही रेल कर्मचारी लाल झंडी लेकर एक्सप्रेस की ओर दौड़े। जिस समय लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक मारी उस दौरान सुपरफास्ट ट्रेन और मालगाड़ी के बीच की दूरी करीब 200 मीटर रही होगी। एक दो सेकंड की देरी हो जाती तो एक्सप्रेस मालगाड़ी में घुस जाती। मालगाड़ी डिरेलमेंट की सूचना पर लखनऊ की ओर से आने वाली गाडि़यों को रोक दिया गया। मुरादाबाद मंडल ऑफिस से अधिकारियों की टीम को भेजा गया है। डीआरएम ने जांच के बाद आरोपी कर्मचारियों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

ट्रेनों रही प्रभावित

मालगाड़ी के डिरेलमेंट के चलते अप और डाउन लाइन पर दर्जनों ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहा। अप लाइन पर जन साधारण एक्सप्रेस 14.30, मोरध्वज सुपरफास्ट 16.30, हिमगिरी सुपरफास्ट 14.30, अकालतख्त सुपरफास्ट 7.15 घंटे और डाउन लाइन की जननायक एक्सप्रेस 14, दून एक्सप्रेस 9.45, चंडीगढ़ एक्सप्रेस 6, हिमगिरी सुपरफास्ट 11.30 और राज्यरानी सुपरफास्ट 7.30 घंटे लेट रही।

शंटिंग के दौरान अप लाइन पर मालगाड़ी डिरेल हुई थी। जिसकी वजह से ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहा।

ओपी मीना, एसएस, बरेली जंक्शन