-पैनकार्ड के लिए ट्रांसजेंडर ने सेक्स रेशिओ के लिए किया था अप्लाई

-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में नहीं हैं टेस्ट के इंतजाम, सर्जन के पास गया था केस

BAREILLY: ट्रांसजेंडर के सेक्स रेशिओ के टेस्ट की प्रॉब्लम का सॉल्यूशन डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में नहीं मिल सका है। ट्रांसजेंडर को सेक्स रेशियो के टेस्ट के लिए सर्जन के पास रेफर किया गया था, लेकिन सर्जन ने टेस्ट नहीं किया। क्योंकि वह इसके एक्सपर्ट नहीं है। सर्जन ने लखनऊ पीजीआई या फिर केजीएमसी में टेस्ट कराने के लिए रेफर किया है। इससे साफ है कि ट्रांसजेंडर की सेक्स रेशिओ टेस्ट कराकर पैनकार्ड बनाने की जंग अभी लम्बी खिंचने वाली है। इस केस से एक और सवाल खड़ा हो रहा है कि इस तरह की लंबी प्रोसेस से बचने के लिए क्यों नहीं पैन कार्ड में आधार कार्ड और वोटर आईडीकार्ड की तरह ट्रांसजेंडर का ऑप्शन किया जा रहा है।

सर्जन के पास पहुंचा टेस्ट के लिए

मोहिनी ने डीएम को प्रार्थना पत्र देकर सेक्स रेशिओ का टेस्ट कराने की मांग की थी। डीएम ने प्रार्थना पत्र सीएमओ को मार्क किया था। सीएमओ ने डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के सीएमएस को अप्लीकेशन फॉरवर्ड कर दी थी। सीएमएस ऑफिस से उसे थर्सडे को उसे फिजीशियन के पास भेज दिया गया। फिजिशियन से साफ कहा कि वह इस का टेस्ट नहीं कर सकते हैं, जिसके बाद वह वापस सीएमएस के पास पहुंची तो फिर उसे सैटरडे सर्जन के पास टेस्ट के लिए बुलाया गया। मोहिनी सुबह डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पहुंची। वह सर्जन एमपी सिंह के सामने केस लेकर पहुंची तो डॉक्टर ने भी इस जांच का एक्सपर्ट न हेाने के चलते टेस्ट करने से इनकार कर दिया। उन्होंने पीजीआई या फिर केजीएमसी में रेफर करने के लिए लिखा है। अब सीएमएस केस को लखनऊ रेफर करेंगे।

पैनकार्ड में ही क्यों नहीं बदलाव

मोहिनी की तरह कई ट्रांसजेंडर के साथ यह प्रॉब्लम हो रही है। अब एक पैन कार्ड बनवाने के लिए इतने चक्कर हॉस्पिटल के लगाने पड़ेंगे तो कैसे पैनकार्ड बन पाएगा। ऐसे में अधिकतर लोगों का यही कहना है कि पैन कार्ड के अप्लीकेशन में मेल-फीमेल के साथ ट्रांसजेंडर का ऑप्शन होना चाहिए। क्योंकि इससे पहले वोटर लिस्ट और आधार कार्ड में यह ऑप्शन रखा गया है। पैनकार्ड को आधार से लिंक करने में आने वाली प्रॉब्लम का भी सॉल्यूशन हो जाएगा।

किन्नर ने सेक्स रेशिओ पता करने के लिए अप्लाई किया था। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल को रेफर किया गया था। यदि टेस्ट नहीं हो सका तो फिर हायर सेंटर रेफर किया जाएगा।

विनीत शुक्ला, सीएमओ