LUCKNOW:

'आयुष' और 'आहान' को अब पुलिस परिवार ने अपना हिस्सा बना लिया है। दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट की प्लांटेशन मुहिम के दूसरे दिन बुधवार को आईजी रेंज जय नारायण सिंह ने अपने हाथों से आयुष को अपने ऑफिस में लगाया तो वहीं आहान को हजरतगंज कोतवाली में आसरा मिला। दोनों ही जगहों पर प्लांटेशन मुहिम में शामिल लोगों को पुलिस के अधिकारियों ने न केवल पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया बल्कि उन्हें लगाए गए पौधों की सुरक्षा की शपथ भी दिलाई।

पुलिस की तरह राहत देगा आयुष

आईजी रेंज जय नारायण सिंह ने दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट टीम के साथ आईजी ऑफिस में गुलाचीन का पौधा लगाते हुए उसे 'आयुष' नाम दिया। उन्होंने कहा कि जिस तरह पुलिस लोगों को सुरक्षित माहौल देकर राहत पहुंचाती है, उसी तरह आयुष भी बड़ा होकर लोगों को अपनी छांव से राहत पहुंचाएगा। पर्यावरण की सुरक्षा हम सबका कर्तव्य है इसलिए जरूरी है कि हम पौधों की सुरक्षा करें। इस दौरान आईजी ने शपथ ली कि वे रोज इस पेड़ को पानी देंगे ताकि ये पूरी तरह सुरक्षित रहे। यही नहीं आईजी ने कार्यक्रम में मौजूद डिपार्टमेंट के लोगों से अपील की कि वे कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी सिक्योरिटी करें।

आहान अब हमारे परिवार का सदस्य

सीओ हजरतगंज अवनीश मिश्रा और इंस्पेक्टर हजरतगंज आनंद शाही ने भी दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट की मुहिम का हिस्सा बनकर हजरतगंज कोतवाली में पाकड़ का पेड़ लगाकर उसे 'अहाना' नाम दिया। आहान का अर्थ सुबह का पहला नमस्कार होता है। इस कार्यक्रम में अधिकारियों ने कहा कि आहान अब हमारे परिवार का सदस्य बन गया है, इसलिए इसकी सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है। यह पेड़ जब बड़ा होगा तो न केवल यहां काम करने वालों को छाया देगा बल्कि अपनी तकलीफें लेकर जो लोग यहां आते हैं उनको भी आहान की छाया राहत महसूस कराएगी। इस कार्यक्रम में भी मौजूद लोगों ने एक-एक पौधा लगाने की अपील की गई।