यूपी सौ गाड़ी नहीं जा पाती गलियों में

लाइन में कर्मचारियों की हुई ट्रेनिंग

आगरा। प्रदेश सरकार की योजना यूपी 100 में चल रही इनोवा और बोलेरो से सिटी की तंग गलियों में काम नहीं हो पा रहा है। कई बार गाडि़यों को बाहर छोड़ कर पुलिस कर्मियों को पैदल एरिया का चक्कर लगाना पड़ता है। इससे निजात के लिए यूपी 100 बाइक आ रही हैं। इस पर तैनात पुलिस कर्मियों की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है।

कई इलाके बेहद तंग

सिटी में जहां पर कॉलोनी व पॉश एरिया का सवाल हैं वहां पर तो यूपी 100 चार पहिया वाहन आसानी से पहुंच रहा है। रेस्पॉन्स टाइम भी ठीक है लेकिन अगर सिटी के ऐसे एरिया पर निगाह डाली जाए जहां पर तंग गलियां हैं तो वहां पर चार पहिया वाहन का जाना मुश्किल है। ऐसे एरिया में सिपाही पैदल दौड़ते देखे गए हैं। घटना की अपडेट देने में भी देरी होती है।

बाइक से रहेगी आसानी

यूपी 100 के तहत 179 बाइक आनी हैं। पहले 43 बाइक आयेंगी। बाइक से गलियों में जाने में आसानी रहेगी साथ ही एक एरिया से दूसरे एरिया में अंदर ही अंदर पहुंचने में भी सहूलियत मिलेगी। इन समस्याओं को देख कर ही यूपी 100 बाइक तैयार की गई है। एक बाइक पर एक सिपाही व एक होम गार्ड की तैनाती की जाएगी।

कर्मचारियों को दी ट्रेनिंग

एसपी ट्रेफिक टीएस सिंह ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से पुलिस लाइन में सौ से अधिक सिपाही व होम गार्ड की ट्रेनिंग यूपी सौ बाइक के तहत की गई है। बाइक पर किए तरह से काम करना है। किस तरह से मैसेज करना है। किसी भी घटना पर कैसा रेस्पॉन्श देना है आदि की ट्रेनिंग दी गई है।

बनाए जाएंगे प्वॉइंट

जिस तरह से यूपी सौ गाड़ी के प्वाइंट बनाए गए हैं। उसी तरह से यूपी 100 बाइक के प्वाइंट बनाए जायेंगे। इसमें अंदर इतना होगा कि इनके प्वाइंट एरिया को देख कर बनाए जायेंगे। जहां पर अंदर जाने में कार को दिक्कत आती है या फिर बहुत ही घना व भीड़भाड़ वाला इलाका हैं। वहां पर यूपी सौ बाइक के प्वाइंट बनाए जायेंगे।