यूपी बोर्ड ने परीक्षा के फॉर्म कई स्कूलों से भरने पर रोक के लिए उठाया कदम

10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा फार्म के साथ आधार नंबर देना हुआ जरूरी

ALLAHABAD: बोर्ड परीक्षा में शिक्षा माफियाओं पर अंकुश लगाने और फर्जीवाड़ा रोकने के लिए यूपी बोर्ड आधार को हथियार के तौर पर इस्तेमाल करेगा। बोर्ड ने 10वीं और 12वी की बोर्ड परीक्षा का फॉर्म भरने वाले छात्रों के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य कर दिया है। इसके बिना उन्हें परीक्षा में इंट्री नहीं मिलेगी।

खत्म होगा रजिस्ट्रेशन और छात्रों की उपस्थिति का बड़ा अंतर

यूपी बोर्ड में हर साल लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करते हैं। यह संख्या हाईस्कूल व इंटरमीडिए को मिलाकर पचास लाख के ऊपर होती है। लास्ट इयर करीब 65 लाख छात्रों ने परीक्षा फार्म भरा था। बोर्ड परीक्षा शुरू होने के पहले ही दिन परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या लाखों में पहुंच गई। परीक्षा खत्म होते -होते करीब पाच लाख छात्र परीक्षा छोड़ चुके थे। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि फार्म भरने में कैसे खेल होता है। बोर्ड के अधिकारी भी इस बात से पूरा इत्तेफाक रखते हैं। बोर्ड के अधिकारी कहते है कि कई बार ऐसे मामले आए, जब स्टूडेंट्स एक से अधिक स्थानों या कालेज से बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए फार्म भर देते है। इसके लिए वह फार्म भरते समय कुछ जानकारियों में बदलाव कर देते है। जिससे कम्प्यूटर में ये गड़बडि़या पकड़ में नहीं आती है। फार्म भरते समय आधार अनिवार्य करने से इस प्रकार के फर्जीवाड़े में भी विराम लगेगा।

Fact file

34, 01311

लास्ट इयर हाईस्कूल में बोर्ड परीक्षा रजिस्ट्रेशन करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या

29,98,492

परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स की संख्या

4,03,019

परीक्षा से अनुपस्थित होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या

26,54,492

इंटर में रजिस्ट्रेशन करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या

25,22,017

परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या

1,32,475

परीक्षा से अनुपस्थित होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या

एक से अधिक स्थान से मामूली अंतर करके फार्म भरने वाले छात्रों पर पूर्ण रूप से विराम लग जाएगा। जिससे फार्म भरकर परीक्षा से अनुपस्थित होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में बड़ा अंतर दिखेगा।

-शिवलाल

उप सचिव प्रशासन, यूपी बोर्ड