-कांग्रेस कैंडीडेट्स ने वोटर्स से सीधे जुड़ने के लिए जारी किया मोबाइल नंबर

-दो विधानसभा के कैंडीडेट्स टोल फ्री नंबर पर करा रहे मिस्ड कॉल

VARANASI

चुनावों में अब प्रचार के नये-नये तरीके आ गए हैं। समय के करवट लेने से बहुत कुछ बदला और इससे करीब डेढ़ सौ साल पुरानी पार्टी भी अछूती नहीं रह सकी है। अपने पक्ष में अधिक से अधिक लोगों को करने के लिए आज नये-नये तरीकों ने जगह बना लिया है। कभी रेडियो, टीवी, अखबार लोगों से जुड़ने का माध्यम थे। लेकिन आज ये सब पीछे छूट चुके हैं। एक दशक पीछे जाए तो चुनाव आते ही दीवारें पार्टियों के पोस्टरों व राइटिंग से पट जाया करती थीं लेकिन सोशल मीडिया के चलन ने उन पोस्टरों की जगह अब गलियों की दीवार न होकर फेसबुक की वॉल होने लगी है। अब नेता बात-बात पर ट्वीट व वाट्सएप का भी उपयोग करने लगे हैं। कांग्रेस के कैंडीडेट्स ने तो अपना बकायदा आईटी सेल बना रखा है जो सोशल मीडिया के माध्यम से यूजर्स व वोटर्स तक पहुंचने में जुटे हुए हैं।

जुड़ने को जारी किया मिस्ड कॉल नंबर

कभी पार्टी सीधे लोगों से जुड़ने के लिए मिस्ड कॉल के लिए मोबाइल नंबर जारी की थी। लेकिन अब डिस्ट्रिक्ट के विधानसभा सीट पर पार्टी की ओर से उतारे गए कैंडीडेट्स ने मिस्ड कॉल नंबर जारी किया है। दक्षिणी सीट पर पार्टी के कैंडीडेट ने 80क्0म्म्ब्0ब्0 नंबर जारी कर लोगों से मिस्ड कॉल करने की अपील कर रहे हैं। इसके पीछे मकसद अधिक से अधिक वोटर्स सीधे कैंडीडेट्स से जुड़ सकें। इसी तरह कैंट विधानसभा सीट पर कैंडीडेट की ओर से भी मिस्ड कॉल नंबर 8ख्8790क्090 जारी किया गया है।

फेसबुक व व्हाट्सएप भी

सोशल मीडिया की ताकत को अब कांग्रेस ने बहुत अच्छे तरीके से समझ लिया है। यही वजह है कि बकायदा विधानसभा वाइज फेसबुक पेज तो व्हाट्सएप पर गु्रप बन गया है। यह रणनीति चुनावी प्रबंधन का कार्य देख रहे प्रशांत किशोर व उनकी टीम ने बनाई है। यह वही प्रशांत किशोर हैं जिन्होंने बीजेपी के लिए लोकसभा व बिहार विधानसभा चुनाव में जनता दल यू के लिए प्लैन तैयार किया था। अब यूपी में कांग्रेस के लिए रणनीति बना रहे हैं।