सामने आया था मतदाता पर्ची वितरण में लापरवाही बरतने का मामला

सूची से नाम काटे जाने के मामलों की भी होगी जांच

ALLAHABAD: चुनाव के दौरान मतदाता पर्ची बांटने में हुई लापरवाही के मामले को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी महेंद्र कुमार राय ने इस मामले में समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, एसडीएम, एसीएम प्रथम, द्वितीय व तृतीय सहित विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी को मामले की जांच कर 27 फरवरी तक रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं।

खबरों को संज्ञान में लिया

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान से पूर्व 18 फरवरी तक समस्त बीएलओ को मतदाता पर्ची बांटने के आदेश दिए गए थे लेकिन समाचार पत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बीएलओ ने इस कार्य को निष्ठा और लगन से पूरा नहीं किया। यह संज्ञान में आया कि बीएलओ ने घर-घर जाकर पर्ची नहीं बांटी। इससे मतदान के प्रतिशत में गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि ऐसे बीएलओ को चिंहित कर उनके खिलाफ पदीय कर्तव्यों के उल्लंघन की कार्रवाई प्रस्तावित की जाए। संक्षिप्त टिप्पणी सहित आख्या को 27 फरवरी को शाम चार बजे तक उप जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत किया जाए।

कहीं राजनीति तो नहीं

मतदाता सूची के पुनरीक्षण पर भी प्रशासन से सवाल उठाए हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान के दौरान कई बूथों से वोटर्स के नाम काटे जाने की सूचना प्राप्त हुई थी। उन्होंने कहा कि राजनीति से प्रेरित या किसी अन्य कारण से कराए गए असामान्य या अनियमित अपमार्जन होने पर संबंधित बीएलओ को चिंहित किया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे बीएलओ के नाम, पता और भाग संख्या इत्यादि की सूची तैयार कर अपनी संक्षिप्त टिप्पणी सहित आख्या को 27 फरवरी तक उनके कार्यालय में जमा करा दिया जाए।