हर हाथ में होगा रंगीन voter card

प्रशासन ने तेज की कवायद, घर-घर जाकर BLO बांट रहे voter card

15 फरवरी को परेड मैदान पर बांटें जाएंगे 12 हजार voter card

ALLAHABAD: 23 फरवरी को जिले की 12 विधानसभाओं में मतदान होना है। इसके पहले निर्वाचन आयोग प्रत्येक मतदाता को रंगीन वोटर कार्ड बांटने का मन बना चुका है। अभी तक लगभग एक लाख वोटर कार्ड बीएलओ को दिए गए हैं और डेढ़ लाख नए वोटर को मतदाता सूची में जोड़ा जा चुका है। उम्मीद की जा रही है कि मतदान से पहले बाकी को भी कार्ड का वितरण कर दिया जाएगा। प्रशासनिक अधिकारियों ने बीएलओ को घर-घर जाकर कार्ड बांटने और रिसीविंग लेने के आदेश दिए हैं।

Final हो गए नए voter

अक्टूबर से लेकर अब तक चले मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में जिले भर में कुल 148426 नए मतदाता जोड़े गए हैं। इसके अलावा 1904 लोगों के नाम, पते और जन्मतिथि में परिवर्तन भी किया गया है। इनको डुप्लीकेट रंगीन कार्ड जारी किए जाएंगे। आंकड़ों पर जाएं तो एक लाख वोटर कार्ड बांटे जा चुके हैं। इनमें से 74 हजार पहले मिले थे और 21 जनवरी को 23 हजार कार्ड की खेप भी मिली थी। इसके अलावा लगातार आयोग की ओर से नए कार्ड भेजे जा रहे हैं। इनका वितरण भी जारी हो चुका है।

परेड मैदान में बंटेंगे नए card

बता दें कि मतदान के लिए युवा वोटर्स को प्रेरित करने के लिए लगातार जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। 25 जनवरी को मतदाता दिवस पर बूथों पर वोटर कार्ड वितरण किया गया था। एक बार पुन: 15 फरवरी को परेड मैदान पर एक कार्यक्रम का आयोजन कर जिला प्रशासन 12 हजार लोगों को नए कार्ड वितरित करेगा। इस दौरान उन्हें मतदाता शपथ भी दिलाई जाएगी। इस आयोजन का मकसद वोटर्स को 23 फरवरी को बूथ तक लाना है।

फूलपुर में बंटेंगे सर्वाधिक card

इस चुनाव से पहले फूलपुर विधानसभा में सबसे ज्यादा वोटर कार्ड बांटे जाने हैं, जिनकी संख्या 16300 है। इसके बाद शहर पश्चिमी विधानसभा का नंबर हैं जहां 12512 नए कार्ड का वितरण होना है। डुप्लीकेट वोटर कार्ड भी सबसे ज्यादा फूलपुर में 1655 बांटे जा रहे हैं। इस बार आयोग ने वोटर कार्ड बनाने का काम एमटेक कंपनी को सौंपा है। जिसे पूरे यूपी के कार्ड बनाने और पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई है। खुद आयोग का निर्देश है कि नए मतदाताओं को हर हाल में रंगीन कार्ड मुहैया करा दिया जाए।

कोशिश है कि अधिक से अधिक मतदाताओं को नए कार्ड मुहैया कराए जाएं। परेड में एक कार्यक्रम आयोजित कर नए कार्ड का वितरण किया जाना सुनिश्चित है। इस बार वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने पर पूरा जोर दिया जा रहा है।

आंद्रा वामसी, मुख्य विकास अधिकारी व प्रभारी स्वीप