- कई सीटों पर अभी कैंडीडेट्स की स्थिति पूरी तरह साफ नहीं

- हटाये गये कैंडीडेट्स की बगावत पड़ सकती है भारी

कई सीटों पर संकट
सपा-कांग्रेस गठबंधन में जहां सपा को 298 सीटों पर उम्मीदवार उतारना था, तो वहीं कांग्रेस को 105 सीटों पर प्रत्याशी देनें थे। इसके बावजूद भी दोनों पार्टियों की ओर से करीब एक दर्जन से अधिक सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतार दिए। ऐसे में अब दूसरे और तीसरे चरण के मतदान से ठीक पहले इन प्रत्याशियों को हटाकर दोनों पार्टियों ने इन विधानसभा सीटों पर खुद के लोगों को बागी बना दिया है। इन सभी सीटों में कई ऐसी सीटें थी जो आसानी से गठबंधन के खाते में जा सकती थी। पर आपसी लड़ाई और पार्टी हाईकमान की लचर कार्यशैली ने इन सीटों पर अपने ही लोगों को एक दूसरे के सामने खड़ा कर दिया है।

 

कानपुर की तीन सीटें फंसी
कांग्रेस के ओर से कानपुर की तीन सीटों महराजपुर, आर्यनगर और कानपुर कैंट विधानसभा सीटों पर सपा प्रत्याशी पहले से घोषित होने के बाद भी अपने प्रत्याशी उतार दिए। यही हाल कांग्रेस ने पयागपुर, मनकापुर, शोहरतगंज और लखनऊ मध्य विधानसभा से भी किया। इन सीटों पर कांग्रेस की ओर से पहले कोई अधिकृत उम्मीदवार नहीं घोषित किया गया। इन सीटों पर नामाकंन के आखिरी दिन कांग्रेस के उम्मीदवारों ने दिल्ली से टिकट मिलने का दावा कर नामाकंन कर दिया। जब नामाकंन वापसी के अंतिम दिन तक पार्टी के जिले के पदाधिकारी अपने प्रत्याशियों से टिकट वापस कराने की काफी जिम्मेदारी दी गई। पर कोई वापस नहीं हुआ। ऐसे में अब इन सभी सीटों पर दोनों पार्टियों की ओर से समझौते के तहत पांच-पांच सीटों से अपने प्रत्याशियों को चुनाव से बाहर कर दिया है। ऐसे में इन सभी दस सीटों पर बागी तेवर उठना शुरू हे गए है।

 

कांग्रेस से कई बागी
लखनऊ मध्य से मारूफ खान, बलरामपुर की तुलसीपुर सीट से पूर्व सांसद रिजवान जहीर की बेटी जेबा जहीर ने बागी होने की घोषणा कर दी है। वहीं रायबरेली और अमेठी की दो सीटों पर पहले से ही सपा-कांग्रेस में खीचंतान जारी है। ऐसे में दोनों पार्टियों की ओर से जिसके उम्मीदवार को टिकट नहीं मिला वह बागी प्रत्याशी के तौर पर मैदान में कूदने की तैयारी कर चुका है। वहीं सपा से महराजपुर और कानपुर कैंट विधानसभा से भी पहले से अधिकृत प्रत्याशी भी बागी तेवर अपना सकते है।

 

कांग्रेस के अभी 102 कैंडीडेट
कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि अभी तक पार्टी को ओर से केवल 102 प्रत्याशियों की आधिकारिक लिस्ट जारी की गई है। इसके बावजूद भी कांग्रेस से करीब 125 उम्मीदवारों से नामांकन करा दिया है। ऐसे में कांग्रेस सबसे अपने खाते की तीन सीटें सपा से वापस लेकर शेष पर प्रत्याशियों के निर्णय करने की बात कर रही है।