चिकित्सा व चिकित्सा शिक्षा विभाग में रिक्त 3838 पदों पर होगी नियुक्ति

लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर आज जारी होगा नियुक्ति का विज्ञापन

नर्सिग की पढ़ाई करके सरकारी नौकरी की आस लगाए बैठे युवक-युवतियों के लिए गुड न्यूज है। प्रदेश में स्टॉफ नर्स के करीब चार हजार पदों पर नियुक्ति शुरू होने जा रही है। लोक सेवा आयोग उत्तर प्रदेश ने बुधवार को इसका नोटीफिकेशन जारी कर दिया है। गुरुवार को आयोग की साइट पर नियुक्ति का विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। नियुक्ति लिखित परीक्षा के बेस पर होगी। विज्ञापन जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए युवा सिर्फ आनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

पहली बार आयोग करेगा भर्ती

बता दें कि इन पदों पर नियुक्ति पहले स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ही की जाती थी। पहली बार लोकसेवा आयोग को स्टाफ नर्स महिला/पुरुष भर्ती करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आयोग ने बुधवार को जारी नोटिफिकेशन में इसे स्टॉफ नर्स नियुक्ति परीक्षा 2017 बताया है। नोटिफिकेशन में जो तथ्य दिए गए हैं उसके मुताबिक आनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 9 फरवरी होगी। आनलाइन आवेदन फॉर्म 13 फरवरी तक स्वीकार किए जाएंगे। बता दें कि पहले इस पद पर विभाग के स्तर पर भर्ती होती थी, लेकिन ग्रेड पे बढ़ने के बाद शासन के अनुमोदन पर आयोग भर्ती कराने को तैयार हुआ। पूरा विज्ञापन गुरुवार को uppsc.up.nic.in पर अपलोड कर दिया जाएगा।

महिलाओं के लिए ज्यादा मौके

नोटिफिकेशन में दिए गए तथ्यों के अनुसार स्टाफ नर्स भर्ती में पुरुषों की नियुक्ति 448 एवं महिलाओं की नियुक्ति 3390 पदों पर की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदक की उम्र 21 से 40 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है। दिव्यांगों को इसमें इसमें विशेष छूट दी जाएगा। 55 साल तक की उम्र पूरी कर चुके दिव्यांगों को आवेदन करने का मौका मिलेगा। आयु की गणना 1 जुलाई 2017 से की जाएगी। मिनिमम क्वालीफिकेशन का ब्यौरा विज्ञापन में दिया जाएगा।

प्रदेश भर में बनेंगे परीक्षा केन्द्र

नोटिफिकेशन के अनुसार स्टाफ नर्स पद पर नियुक्ति लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए पूरे प्रदेश में परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे। इसका स्पष्ट जिक्र करते हुए आयोग ने शैक्षिक योग्यता, आरक्षण की स्थिति, जाति प्रमाण पत्र का प्रोफार्म, परीक्षा की योजना की जानकारी के लिए बेवसाइट लॉग इन करने को कहा है।