--सीएम ने ली परिवहन और समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक

--परिवहन निगम की बसों में कैमरे लगाने के निर्देश

DEHRADUN:

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने परिवहन विभाग और समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक की। सुरक्षा और निगरानी के लिए बसों में कैमरे लगवाने के निर्देश दिए। सीएम ने समीक्षा बैठक में होमवर्क करके न आने वाले समाज कल्याण के अधिकारियों की जमकर क्लास ली। सीएम ने कहा कि उनकों एक-एक पैसे का हिसाब चाहिए।

फ्00 कर्मियों का होगा दोबारा फिटनेस टेस्ट

सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि परिवहन निगम घाटे को कम करने के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि ईंधन और मोटर स्पेयर पार्ट्स पर व्यय होने वाले पैसे की निगरानी रखने के साथ ही डग्गामार वाहनों पर भी लगाम लगाई जाए। सीएम रावत ने कहा कि चारधाम यात्रा के लिए और अधिक बसें उपलब्ध करायी जाए, जिससे कि तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं को सुविधा हो सके। उन्होंने कहा कि बिना परमिट की बसों का संचालन रोकने के लिए अभियान चलाया जाए। सीएम ने फ्00 ऐसे कर्मचारियों का दोबारा मेडिकल बोर्ड द्वारा जांच कराने के निर्देश दिए जो मेडिकल सर्टिफिकेट में फिट नहीं हुए हैं। सीएम ने निर्देश दिए कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ऑटोमेटेड टिकटिंग के लिए भ्क् बसों में स्वैप मशीनें लगायी जाए और ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा दिया जाए। बैठक में बताया गया कि परिवहन निगम राज्य निर्माण के बाद से ख्ब्ब् करोड़ के घाटे में है। बताया गया कि पिछले साल निगम लगभग क्0 करोड़ के घाटे में था। निगम द्वारा लगभग क्भ् करोड़ रुपये प्रतिमाह ईंधन में तथा ख्.ब् करोड़ प्रतिमाह टायरों, स्पेयर पार्टस में खर्च होता है।

ख्ब् घंटे में मांगा हिसाब

सीएम ने समाज कल्याण के अधिकारियों के होमवर्क न कर समीक्षा बैठक में आने पर जमकर क्लास ली। सीएम ने कहा कि उनको एक-एक पैसे का हिसाब चाहिए। समाज कल्याण विभाग गरीबों की पेंशन और होनहारों की छात्रवृत्ति के पैसे का हिसाब रखें, यह एक सामाजिक और प्रशासनिक दायित्व भी है। बैठक में सीएम ने समाज कल्याण छात्रवृत्ति की धनराशि का वर्षवार विवरण भी तलब किया है। विवरण को अधिकारियों द्वारा बैठक में ना लाए जाने पर सीएम ने अगले ख्ब् घंटे में सीएम कार्यालय में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सीएम ने समाज कल्याण विभाग को प्रदेश के दूरस्थ स्थानों में पेंशन शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये। बैठक में कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य, प्रमुख सचिव उमाकांत पंवार, सचिव मुख्यमंत्री राधिका झा, एम.डी.परिवहन निगम बृजेश संत, निदेशक समाज कल्याण विष्णु सिंह धनिक, अपर सचिव वी षणमुगम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।