-वेबसाइट पेज लांच करने वाला प्रदेश का पहला प्राधिकरण बना VDA

- VDA यथार्थ ऑनलाइन मॉनिटरिंग में दर्ज है 1973 से लेकर अब तक का डाटा

VARANASI

अगर आप मानचित्र के आवेदन सहित अपने भवन से जुड़ी कोई जानकारी जानना चाहते हैं तो वीडीए के वेबसाइट पेज व्योम पर क्लिक कर सकते हैं। यहां आपको संबंधित सभी डाटा मिल जाएगा। साथ ही नया अपडेशन भी होगा। अगस्त क्रांति दिवस पर वीडीए की ओर से ई-गवनर्ेंस तथा ई-प्रॉक्यूर की दिशा में क्रांतिकारी शुरुआत की गई है। उपाध्यक्ष पुलकित खरे ने बुधवार को व्योम नामक ऑनलाइन वेब पोर्टल आधारित सेवा को जनता को समर्पित किया। प्रदेश के सभी विकास प्राधिकरण से आगे निकलते वीडीए ने सबसे पहले भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए इस पेज को लांच किया है। जो वीडीए की वेबसाइट पर अपलोड है।

जोनल अधिकारी करेंगे अपडेट

पेज पर वीडीए के प्रवर्तन विभाग की क्97फ् से अब तक की 8,98,7ख्ख् भवनों की पूरी कार्यवाही अपलोड कर दी गई है। व्योम को यूं समझें कि अंतरिक्ष के समान पारदर्शी व्यवस्था के तहत रियल टाइम मॉनिटरिंग सिस्टम है। वीडीए उपाध्यक्ष ने कहा कि अपने इलाकों से जुड़े मामलों को इलाकाई जोनल अधिकारी अपडेट करेंगे। यदि पेज अपडेटिंग के साथ ही प्रकरणों के निस्तारण में हीलाहवाली हुई तो जोनल अफसर का वेतन रोका जाएगा।

ऐसे काम करेगा पेज

वीडीए की वेबसाइट पर अपलोड व्योम पेज क्लिक करते ही खुल जाएगा। इसमें एक तरफ जोन लिखा है तो दूसरी तरफ वॉर्ड। जोन को क्लिक करेंगे तो वॉर्ड का नाम पता चल जाएगा। वॉर्ड पर वीडीए की नोटिस, भवन स्वामी का नाम, नोटिस देने की तिथि, नोटिस के सापेक्ष अपील, ध्वस्तीकरण की फोटो आदि जानकारी मिल जाएगी।

व्योम से मिलेगा लाभ

-प्रकरण की पूरी जानकारी फोटोयुक्त उपलब्ध होगी

-कार्यवाही की सभी तारीखों से अवगत होने की सुविधा

-आमजन को संपत्ति खरीदने से पूर्व विकास प्राधिकरण की कोई कार्यवाही लंबित होने की जानकारी मिल सकेगी

वीडीए में लंबित मामले

चेतगंज जोन : 7भ्77 मामले

दशाश्वमेध जोन : 9ख्79 मामले

भेलूपुर जोन : 9ख्फ्8 मामले

रामनगर जोन : फ्भ्भ्ख् मामले

मुगलसराय जोन : म्क्म्0 मामले

सिकरौल जोन : क्09भ्ब् मामले

शिवपुर जोन : म्म्क्8 मामले

नगवां जोन : क्09ब्0 मामले

आदमपुर जोन : भ्क्70 मामले

कोतवाली जोन : क्9ब्9 मामले

चौक जोन : फ्फ्ख्7 मामले

सारनाथ जोन : 9भ्7म् मामले

जैतपुरा जोन : भ्ख्फ्ख् मामले