- ट्रेंस के पेंट्रीकार पर नजर रखेगी कॉमर्शियल विभाग की टीम

- ट्रेन छूटने से पहले और वापसी पर होगी सफाई की जांच

GORAKHPUR: ट्रेंस के पेंट्रीकार में गंदगी व अव्यवस्थाओं की लगातार मिल रही शिकायतों को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने एक अहम फैसला लिया है। अब कॉमर्शियल विभाग की टीम ट्रेन रवाना होने के पहले एक बार नहीं बल्कि दो बार पेंट्रीकार की जांच करेगी। पहली जांच पेंट्रीकार की सफाई के पहले जबकि दूसरी ट्रेन छूटने के समय होगी। ट्रेन के वापस आने पर भी एक बार टीम इसकी स्थिति जांचेगी। साथ ही इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। ताकि कमियां मिलने पर जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

लगातार मिल रही थी शिकायतें

बता दें, ट्रेंस के पेंट्रीकार में मिलने वाले खाद्य पदार्थो की क्वालिटी और साफ-सफाई को लेकर रेलवे को लगातार शिकायतें मिल रही थीं। वहीं हाल ही में आई कैग की रिपोर्ट में भी पेंट्रीकार में मिलने वाले खाने पर सवाल खड़ा हुआ था। जिसके बाद रेलवे प्रशासन इसे लेकर गंभीर हो गया है। जहां पेंट्रीकार संचालकों पर लगातार सख्ती बरती जा रही है, वहीं इसकी रेग्युलर जांच की जिम्मेदारी कॉमर्शियल डिपार्टमेंट की सौंपी गई है। जांच के बाद कॉमर्शियल विभाग की टीम रेलवे प्रशासन को पेंट्रीकार की स्थिति से अवगत कराएगी। इसके अलावा टीम पेंट्रीकार में होने वाली ओवर चार्जिग पर भी विशेष नजर रखेगी।

यहां से इन ट्रेंस में लगता है पेंट्रीकार

गोरखपुर से कोचीन की पांच ट्रेंस सहित गोरखपुर-ओखा एक्सप्रेस, गोरखपुर एलटीटी एक्सप्रेस, गोरखपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस की दो ट्रेंस सहित कुल नौ ट्रेंस में पेंट्रीकार लगता है। जबकि इसके अलावा यहां से होकर गुजरने वाली करीब दो दर्जन से अधिक ट्रेंस में पेंट्रीकार की सुविधा रहती है।

वर्जन

पेंट्रीकार में साफ-सफाई व क्वालिटी को लेकर पूरी तत्परता बरती जा रही है। कॉमर्शियल विभाग की टीम लगातार पेंट्रीकार की चेकिंग कर रही है। इसमें अगर किसी तरह की कमियां मिली तो पेंट्रीकार वेंडर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- संजय यादव, सीपीआरओ