- सिपाही भर्ती प्रक्रिया न होने से नाराज अभ्यार्थियों ने किया प्रदर्शन

- पुलिस के लाठियां भांजकर प्रदर्शकारियों को खदेड़ा

- सीएम योगी आदित्यनाथ से मिला प्रतिनिधि मंडल

LUCKNOW :

सिपाही भर्ती में चयनित होने के बाद भी नौकरी न मिलने से नाराज सैकड़ों अभ्यार्थियों ने बुधवार को विधान भवन के आगे जमकर प्रदर्शन किया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने लाठी फटकर उन्हें खदेड़ने का प्रयास किया। करीब तीन घंटे चल हंगामे कई महिला और पुरुष अभ्यार्थी बेहोश हो गए। इस दौरान विधान सभा मांग पर लंबा जाम लग गया। जिसके बाद पांच लोगों के प्रतिनिधि मंडल को सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलवाया गया। जिसके बाद प्रदर्शन खत्म हो गया।

नौकरी न मिलने से नाराज

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती तथा प्रोन्नति बोर्ड ने साल ख्0क्भ् में फ्ब्,7क्म् सिपाहियों की भर्ती के आवेदन मंगाया था। प्रकिया भी पूरी हो गयी थी, लेकिन भर्ती प्रक्रिया केपरिणाम जारी करने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रोक लगा दी थी। जिसमें सरकार की ओर से कोई पैरवी न होने से नाराज सैकड़ों अभ्यार्थियों ने विधानसभा के सामने प्रदर्शन व नारेबाजी की।

पुलिस को करनी पड़ी मशक्कत

नाराज हजारों अभ्यार्थियों ने विधानसभा के सामने जमकर नारेबाजी और सड़क जामकर प्रदर्शन किया। विधानसभा पहुंचने से पहले हुसैनगंज के पास पुलिस ने अभ्यार्थियों को खदेड़ने की कोशिश की, लेकिन उसके बाद अलग अलग रास्तों से वो सब विधान भवन पहुंच गये और रोड जामकर प्रदर्शन करने लगे जिससे पूरा रास्ता जाम हो गया। रोड पर बैठकर हाथों में तख्ती लेकर अभ्यार्थियों ने जमकर नारेबाजी की। पुलिस को प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए कई बार हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा मगर प्रदर्शनकारी सड़कों पर ही बैठे रहे। हंगामा कर रहे अभ्यार्थियों से निपटने के लिए हजरतगंज थाने की पुलिस फोर्स के साथ वॉटर कैनन और टियर गैस से लैस पुलिस ने मोर्चा ले लिया।

बेहोश हो गये प्रदर्शनकारी

भीषण गर्मी में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों में कई लोग गर्मी के कारण गश खाकर गिर पड़े जिसके बाद उनके साथियों ने उन्होंने सिविल अस्पताल पहुंचाया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। करीब चार घंटे से ज्यादा चले प्रदर्शन के दौरान युवक व युवतियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। कड़ी धूप में घंटों बैठे रहने के कारण कई युवक व युवतियां बेहोश हो गई। बेहोश होने वाले अभ्यार्थी गाजीपुर के बब्बन, बलिया के जितेंद्र कुमार और एक महिला अभ्यर्थी बताई जा रही है। इस दौरान ट्राफिक व्यवस्था भी चरमरा गई। जिससे लंबा जाम लग गया। मौके पर पहुंचे जिला प्रशासन के अधिकारियों ने अभ्यार्थियों का नेतृत्व कर रहे वीर बहादुर व अन्य पांच लोगों के प्रतिनिधि मंडल को सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलवाया। जिसके बाद उनको समझा बुझाकर प्रदर्शन को खत्म करवाया।