-24 नामजद और एक हजार अज्ञात पर प्राथमिकी, 19 को भेजा गया जेल

-शहर के चार को¨चग संचालकों पर भी हुई प्राथमिकी

-रेलवे के वरीय अधिकारियों ने बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन का किया औचक निरीक्षण

-राजगीर-बख्तियारपुर रेलखंड पर आज समय से हुई ट्रेनों का परिचालन

-बिना टिकट ही लोगों को करना पड़ रहा यात्रा

क्चढ्ढ॥न्क्त्रस्॥न्क्त्रढ्ढस्नस्न : एक दिन पहले शुक्रवार को बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ करने, अगलगी व सरकारी संपत्ति को नुकसान करने के मामले में पुलिस व रेल प्रशासन ने अलग-अलग मामला दर्ज कराई है। बिहार पुलिस ने इस मामले में कुल 24 को नामजद व एक हजार अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज कराई है जिसमें 19 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

बता दें शुक्रवार को एक से डेढ़ हजार छात्र युवा रेलवे में वैकेंसी की मांग को लेकर जमकर उत्पात मचाया था। इसके बाद बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन का सारा सिस्टम चौपट हो गया। आनन-फानन में किसी तरह रेल का परिचालन तो करा दिया गया लेकिन बिहारशरीफ में टिकट काटने की व्यवस्था नहीं होने से यहां पर हजारों यात्री बिना टिकट यात्रा करने को विवश हुए। इधर दानापुर व पटना से रेलवे के वरीय अधिकारी भी बिहारशरीफ पहुंचकर पूरे मामले का निरीक्षण किया।

रेल एसपी जितेन्द्र पांडेय ने बताया कि छात्र युवा द्धारा किया गया हरकत कहीं से शोभनीय नहीं है। इसके लिए रेल प्रशासन भी गंभीरता से ले रही है। पुलिस विभाग के अलावा रेल विभाग भी अलग से प्राथमिकी दर्ज कराई है। उन्होंने कहा कि इस मामले में संलिप्त छात्रों की पहचान कर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इधर एसपी कुमार आशीश के निर्देश पर शहर के कई को¨चग संचालकों के खिलाफ प्रशासन ने मोर्चा खोलते हुए कार्रवाई प्रारंभ कर दी है।

बिहार थानाध्यक्ष उदय कुमार ने बताया कि शहर के चार को¨चग संचालक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। इन पर आरोप है कि छात्रों को आंदोलन करने के लिए उसकाया गया है। पुलिस संचालकों की गिरफ्तारी की तैयारी में लगी है। बता दें कि घटना के रात भी पुलिस शहर के कई को¨चग संचालक व वहां के शिक्षकों से पूछताछ करने गई थी जो संचालक व शिक्षक नहीं मिले उनके घरों पर भी पुलिस ने दस्तक दी है। बता दें कि पुलिस व रेल प्रशासन इस मामले को काफी गंभीरता से ले रही है। दानापुर से आए इंजीनियरों की टीम रेल ट्रैक को ठीक करने के बाद परिचालन शुरू कराया। वहीं रेल प्रशासन व विभागीय अधिकारी ने क्षतिपूर्ति का भी आकलन किया।

बिना टिकट ही लोगों ने किया यात्रा

टिकट काउंटर को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त करने के बाद रेल प्रशासन ने आनन-फानन में राजगीर-बख्तियारपुर रेलखंड पर परिचालन तो शुरू करा दिया लेकिन टिकट काटने की कोई व्यवस्था नहीं होने से यहां से सफल करने वाले हजारों यात्री बेटिकट यात्रा करने को विवश हो रहे हैं। स्टेशन प्रबंधक श्यामू चौधरी ने बताया कि टिकट काउंटर को शीध्र ही दुरूस्त करने की तैयारी चल रही है। रेल विभाग के वरीय पदाधिकारी के निरीक्षण के बाद संभावना जताई जा रही है कि शीघ्र ही टिकट काउंटर व आरक्षण की सुविधा बहाल कराई जाएगी।

स्टेशन की बढ़ाई गई सुरक्षा

बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन पर हुई घटना के बाद आवश्यकता से कम पुलिस बल होने पर रेल एसपी ने सुरक्षा के ²ष्टिकोण से सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यहां पर एसपी ने 24 अतिरिक्त लाठी बल के जवानों की प्रतिनियुक्ति की है। उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर बख्तियारपुर से जीआरपी की मदद ली जा सकेगी। बता दें कि वर्तमान में यहां पर 17 की जगह 9 सिपाही, 5 हवलदार की जगह 3 व पांच पदाधिकारी की जगह मात्र दो ही पदाधिकारी पदस्थापित हैं। बता दें कि छात्रों ने जीआरपी कार्यालय पर भी जमकर रोड़ेबाजी की थी। रेल प्रशासन ने धैर्य से काम लेते हुए किसी तरह अपनी जान बचाई। बाद में जिला के वरीय पदाधिकारी डीएम व एसपी के अलावा पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल के आने के बाद स्थिति को नियंत्रित किया गया।

शहर के कई को¨चग संस्थानों पर गिर सकती है गाज

रेलवे स्टेशन पर छात्रों द्वारा किए गए तोड़फोड़ व अगजनी मामले में शहर के कई को¨चग संस्थानों पर भी गाज गिरना तय माना जा रहा है। जिला व पुलिस प्रशासन ने फिलहाल चार को¨चग संचालकों पर प्राथमिकी दर्ज कराई है। हालांकि पुलिस इन लोगों का नाम नहीं खोल रही है। लेकिन पुलिस सूत्रों की मानें तो एक साथ हजारों की संख्या में छात्रों का इस तरह से हरकत करना कहीं न कहीं किसी साजिश का परिणाम हो सकता है।

इसमें को¨चग संचालकों की भूमिका भी हो सकती है। यहीं वजह है कि शुक्रवार की रात्रि भी कई को¨चग संस्थान व छात्रावास पर पुलिस ने छापेमारी की। फिलहाल पुलिस इस मामले को गुप्त रखी है। पुलिस ने इस मामले को शीघ्र ही खुलासा करने का भी दावा किया है। एसपी ने बताया कि इस मामले में दोषी पाए जाने वालों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।