- केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

- स्टीकर का नहीं होगा मिसयूज

- जल्द जारी होगी यूज करने वालों की लिस्ट

LUCKNOW :

लाल बत्ती पर रोक के साथ ही वीआईपी कल्चर खत्म हो गया है। इससे कई परेशानियां भी सामने आ रही हैं। इससे निपटने के लिए परिवहन विभाग वीआईपी स्टीकर जारी करने की तैयारी कर रहा है। इसकी डिजाइन, नाप और कलर पर अंतिम निर्णय होना बाकी है। स्टीकर को लेकर परिवहन विभाग को केंद्र से अनुमति भी मिल गई है।

कई डिपार्टमेंट्स से आई डिमांड

वीआईपी गाडि़यों में स्टीकर की छूट मिलने की जानकारी मिलते ही तीन दर्जन से अधिक विभागों ने इन स्टीकर की मांग की है। ऐसे में परिवहन विभाग के अधिकारी पशोपेश में हैं कि इन स्टीकरों के यूज की छूट किसे दी जाए। डिपार्टमेंट अपने स्तर से यह पता लगा रहा है कि किस विभाग को इसकी वास्तव में जरूरत है। फिलहाल डिपार्टमेंट ने यह तय किया है कि सबसे पहले ये स्टीकर उन गाडि़यों में लगाए जाएंगे, जो प्रवर्तन के काम से जुड़ी हैं।

अगले शीशे पर लगेगा स्टीकर

ये स्टीकर गाडि़यों के अगले शीशे पर लगाए जाएंगे। जिन पर सबसे ऊपर यूपी गवर्नमेंट लिखा होगा और उसके बाद अधिकारी का नाम, पद और उसके विभाग का नाम होगा। इसकी नाप अभी तक फाइनल नहीं हो सकी है। हालांकि सूत्र बता रहे हैं कि इन स्टीकर की लंबाई और चौड़ाई किसी भी सूरत में छह इंच से अधिक नहीं होगी।

नहीं होगा मिस यूज

इन स्टीकर के मिस यूज को रोकने के लिए डिपार्टमेंट ने पूरी तैयारी कर ली है। जिन अधिकारियों को यह स्टीकर दिया जाएगा, उनकी लिस्ट तैयार कर संबंधित विभाग के साथ ही पुलिस, ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ को दी जाएगी। साथ ही बीच-बीच में इसकी चेकिंग भी की जाएगी। जिससे स्टीकर की कॉपी करके कोई इसका मिस यूज न कर सके।

कोट

यह स्टीकर सिर्फ उन्हीं डिपार्टमेंट्स को दिया जाएगा, जिन्हें इसकी जरूरत है। इसकी लिस्ट बनाकर गाडि़यों की चेकिंग करने वाले विभागों को दी जाएगी, जिससे इसका दुरुपयोग न हो।

के रविन्द्र नायक

परिवहन आयुक्त, परिवहन विभाग, उत्तर प्रदेश